हुंडई, किआ की ईवी बिक्री 1.5 मिलियन यूनिट से अधिक – indias.news

सियोल, 4 फरवरी . दक्षिण कोरिया की हुंडई मोटर और उसकी छोटी सहयोगी कंपनी किआ ने रविवार को कहा कि हुंडई द्वारा अपना पहला ईवी मॉडल पेश करने के 12 साल बाद उनकी संयुक्त इलेक्ट्रिक वाहन बिक्री दिसंबर तक 1.5 मिलियन यूनिट से अधिक हो गई है.

हुंडई ने जुलाई 2011 में घरेलू बाजार में अपना पहला ईवी मॉडल, ब्लूऑन लॉन्च किया, जो आई10 मिनी कार पर आधारित था.

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हुंडई और किआ ने 2023 में 516,441 ईवी बेचीं, इससे पिछले साल के अंत में उनकी संचित ईवी बिक्री 1.53 मिलियन यूनिट हो गई.

पिछले साल 10 हुंडई और किआ ईवी में से आठ विदेशों में बेची गईं. सबसे अधिक बिकने वाले मॉडलों में हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक और आईओएनआईक्‍यू 5, और किआ की नीरो और ईवी6 शामिल हैं.

ईवी की बिक्री में मंदी के बावजूद, हुंडई ने इस साल के अंत में कैस्पर मिनी कार का विद्युतीकृत संस्करण लॉन्च करने की योजना बनाई है, और किआ दूसरी तिमाही में अपने घरेलू संयंत्र में ईवी 3 कॉम्पैक्ट ईवी मॉडल का उत्पादन शुरू करेगी.

2024 में, हुंडई का लक्ष्य 4.24 मिलियन ऑटो बेचने का है, जो पिछले साल के 4.21 मिलियन से थोड़ा अधिक है, और किआ का लक्ष्य 3.2 मिलियन यूनिट बेचने का है, जो 3.08 मिलियन से 3.6 प्रतिशत अधिक है.

टोयोटा मोटर कॉर्प और वोक्सवैगन समूह के बाद दोनों मिलकर बिक्री के मामले में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी हैं.

/