कोरोना के उपचार में Hydroxychloroquine हो सकती है कारगर : ICMR · Indias News

कोरोना के उपचार में Hydroxychloroquine हो सकती है कारगर : ICMR


नई दिल्ली (New Delhi) . कोविड-19 कोरोना (Corona virus) के उपचार को लेकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की ओर से लिए बनाई गई नेशनल टास्‍क फोर्स ने सुझाव दिया है हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन  (Hydroxychloroquine) दवा का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. एडवायजरी के मुताबिक, ये दवा उन हेल्थकेयर वर्कर्स को दी जा सकती है जो संदिग्‍ध या कन्‍फर्म कोविड-19 मामलों की सेवा में लगे हैं.

इसके अलावा लैब में कन्‍फर्म मामलों के घरवालों को भी यह दवा देने की सलाह दी गई है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी इसी दवा का नाम सुझाया था. यह दवा मलेरिया के इलाज में काम आती है. कोरोना (Corona virus) का एंटीडोट अब तक नहीं खोजा जा रहा है. इसी बीच, कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन कोरोना (Corona virus) के इलाज में मददगार हो सकती है. विभिन्न रिसर्च, रिपोर्ट्स में क्लोरोक्वीन फॉस्फेट व हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन सल्फेट को कोरोना के इलाज में मददगार पाया गया है. अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) यह दवा इम्‍पोर्ट कर रहा है. चीन के हेल्‍थ डिपार्टमेंट ने भी फरवरी में कहा था कि क्लोरोक्वीन फॉस्फेट के इस्‍तेमाल से अच्‍छे नतीजे मिले हैं.

देश कोरोना के 415 मामले-

आईसीएमआर के मुताबिक, सोमवार तक देश में कोरोना (Corona virus) के पुष्ट मामलों की संख्या 415 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर भी पुष्ट मामलों की संख्या यही है. आईसीएमआर की रिपोर्ट के अनुसार, 23 मार्च, 2020 को सुबह 10 बजे तक 17,493 लोगों के 18,383 नमूनों का कोविद-19 परीक्षण किया गया. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 23 मरीज ठीक हो चुके हैं और अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. वहीं एक मरीज ने स्थान बदल लिया है और देश में अब तक कोरोना (Corona virus) से 7 मौतें दर्ज की गई हैं.

केरल और महाराष्ट्र, दोनों में 67 मामलों की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र में 67 में से 3 विदेशी हैं, वहीं कर्नाटक में 7 विदेशियों में कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है. देश की राजधानी में 29 में से 1 विदेशी कोरोना संक्रमित पाया गया. हरियाणा (Haryana) में 21 में से 14 विदेशियों का और उत्तर प्रदेश में कुल 28 मामलों में से एक विदेशी का परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है. इसी बीच, राजस्थान में 27 पुष्ट मामलों में से दो कोरोना (Corona virus) संक्रमित विदेशी हैं, इसी तरह तेलंगाना में ये संख्या कुल 26 में से 11 है.

अब पश्चिम बंगाल में 7 मामले, उत्तराखंड में 3, लद्दाख में 13, जम्मू-कश्मीर में 4, चंडीगढ़ में 5, तमिलनाडु में 2 विदेशियों समेत 7, पंजाब में 21, पुडुचेरी में 1, ओडिशा में 2, मध्यप्रदेश में 6, हिमाचल में 2, गुजरात में 18, छत्तीसगढ़ में 1, बिहार में 2 और आंध्रप्रदेश में कोरोनो संक्रमण के 5 मामले पाए गए हैं. इस घातक वायरस से जिन सात लोगों की मौत हुई है, उनमें महाराष्ट्र के दो और पंजाब, बिहार, कर्नाटक, गुजरात और दिल्ली के एक-एक थे.

Check Also

नई पुस्तक में दावा : सुधरने के बाद भी कोरोना का मरीज कर सकते हैं संक्रमित

नई दिल्ली (New Delhi) . एक नई पुस्तक में यह दावा किया गया है कि …