तनाव से राहत देता है गले मिलना – अकेलेपन को दूर करने में मिलती है मदद

नई दिल्ली (New Delhi) . गले मिलने से तनाव में राहत ‎मिलने के साथ ही अकेलेपन को दूर करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं गले मिलने के और भी कई सारे फायदे हमें मिलते हैं. दरअसल गले मिलने के दौरान बॉडी में सिरोटोनिन हार्मोन रिलीज होता है. जिसको फील गुड हार्मोन के नाम से भी जाना जाता है. इस हार्मोन के बॉडी में रिलीज होने से ये नींद और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. जिसकी वजह से तनाव और अकेलापन दूर होता है और खुशी का अहसास होता है.गले मिलने से खुशी और सुकून का अहसास तो होता ही है.

साथ ही इससे इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद मिलती है. दरअसल जब हम किसी से गले मिलते हैं, तो हमारे अंदर का तनाव और अकेलापन दूर होता है. ये हमारे अंदर पॉज़िटिविटी भरने में और निगेटिविटी को दूर करने में मदद करता है. जिसकी वजह से खुद को फ्रेश और फिट महसूस करने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद मिलती है.ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी गले लगना काफी मदद करता है. जब आप किसी टेंशन में होते हैं या कुछ निगेटिव सोचते हैं तो ब्लड प्रेशर हाई रहता है. ऐसे में अगर आप किसी अपने के गले लगते हैं, तो इससे आपकी टेंशन कम होती है जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.गले लगने से दिल को खुशी और राहत का अहसास होता है.

ये आपकी अंदर सकारात्मकता को बढ़ाने में मदद करता है. इससे आपके अंदर का डिप्रेशन दूर होता है. दरअसल गले मिलने के दौरान शरीर से जो हार्मोन रिलीज होते हैं, वो तनाव को दूर करने में मदद करते हैं. खासकर महिलाओं में गले मिलने के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन ज्यादा मात्रा में रिलीज होता है. इससे आपसी प्यार बढ़ने में भी मदद मिलती है. गले मिलने से केवल सुकून का अहसास ही नहीं होता बल्कि ये तनाव से राहत देने में भी आपकी काफी मदद करता है.

Check Also

एलर्जी से होने वाली बीमारियों का मानसिक स्वास्थ्य से संबंध नहीं

नई दिल्ली (New Delhi) . ब्रिटेन की ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के नेतृत्व में की गई ‎किए …