कोरोना से जंग में होम्योपैथी कितनी कारगर, विशेषज्ञ ने किया ये दावा · Indias News

कोरोना से जंग में होम्योपैथी कितनी कारगर, विशेषज्ञ ने किया ये दावा


नई दिल्ली (New Delhi) . आज जब जानलेवा कोरोना (Corona virus) ने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया है, हर तरफ इसके इलाज पर काम हो रहा है. तब एलोपैथी के साथ साथ आयुर्वेद और होम्योपैथी भी इसका इलाज खोजने में लगे हैं.जहां आयुर्वेद इम्युनिटी बढ़ाकर कोरोना से जंग लड़ने की वकालत कर रहा है, वहीं होम्योपैथ इस लेकर नई पर‍िभाषा दे रहा है.एक टीवी चैनल के कार्यक्रम में डॉ.मुकेश बत्रा, फाउंडर, बत्रा ग्रुप ऑफ कंपनीज, ने कहा कि होम्योपैथी ऐसी चिकित्सा पद्ध‍ति है, जिसने 250 साल पहले एपिडेमिस के बारे में जो उनके फाउंडर थे सैमुएल हैनीमैन उन्होंने इसके लिए जिनास एपिडेमिकस एक प्रयोग किया था. उन्होंने इसके बारे में अपनी किताब में अपना पूरा वर्णन किया था.

डॉ बत्रा ने कहा कि ये आज से नहीं है, बीते 100 सालों से होम्योपैथिक में एपिडेमिक को लेकर प्रयोग हुए हैं. पहले जब स्पेनिश फ्लू हुआ था, उसमें ट्रेडिशनल दवाएं दी गईं तब उसका मृत्युदर 30 प्रतिशत था. तब भी होम्योपैथी की दवाएं कारगर साबित हुई थीं. इसी तरह फिर हिंदुस्तान में भी इसका यूज किया गया था.

कोरोना पर होम्योपैथी पर आयुष मंत्रालय ने सुझाव दिया था आर्सेनिक एल 30 दवा प्रिवेंटिव(बचाव के लिए) इस्तेमाल की जाए. फिर पुणे में बजाज ऑटो ने अपने कर्मचारियों को इस दवा को दिया है, हमने भी अपने ट्रेनिंग के द्वारा इस दिया और इसके कई फायदे सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि होम्योपैथी स्पेसिफिक इम्युनिटी की तरह काम करती है, दूसरी चीज जनरल इम्युनिटी में ये व्यक्तिगत तौर पर काम करता है.

होम्योपैथ‍िक के बारे में धारणा है कि इलाज के नतीजे लंबे समय बाद आते हैं,इसके बाद होम्योपैथी कितनी कारगर हो सकती है. इस सवाल पर डॉ बत्रा ने कहा कि ये गलतफहमी है, संक्रमण के दौरान पहले भी होम्योपैथी को यूज किया गया था. बर्ड फ्लू, जापानी इंसेफेलाइटिस में इसका इस्तेमाल हुआ था. तब आंध्र प्रदेश सरकार (Government) ने 10 लाख डोज बेलाडोना के दिए थे. उन्होंने दावा किया कि एक्यूट बीमारी में होम्योपैथी का असर बहुत जल्दी होता है.

Check Also

डीएम व एसपी के द्वारा प्रवासी मजदूर के वापसी को लेकर एसडीएम चायल व सिराथू को दिये आवश्यक निर्देश

*डी एम व एस पी द्वारा जनपद में अवैध खनन के रोकथाम के लिये उदयन …