हिमाचल के मुख्य सचिव ने मंडी संसदीय क्षेत्र में उप-चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया

शिमला (Shimla) . हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)के मंडी संसदीय क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव की तैयारियों का जायजा राज्य के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने लिया. उनके साथ राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासु और पुलिस (Police) महानिदेशक संजय कुंडू ने 30 अक्टूबर, 2021 को मंडी लोकसभा (Lok Sabha) क्षेत्र के उप-चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज किन्नौर, लाहौल-स्पीति व कुल्लू जिला और चम्बा जिला के उप-मंडल पांगी का दौरा किया. किन्नौर जिला के रिकांगपियो में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने उन्हें भारत के निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों को अक्षरशः कार्यान्वित करने के निर्देश दिए. उन्होंने रात के समय पेट्रोलिंग बढ़ाने और राज्य से बाहर से आने वाले वाहनों की कड़ी निगरानी के निर्देश दिए. उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबन्धों पर संतोष व्यक्त किया और आश्वास्त किया कि खराब मौसम के दौरान जरूरत पड़ने पर राज्य सरकार (State government) द्वारा प्रदेश और सेना के हेलिकाप्टरों की व्यवस्था की जाएगी.

राम सुभग सिंह ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र में कठिन भौगोलिक परिस्थितियां हैं. इसमें दूर-दराज और जनजातीय क्षेत्र भी शामिल हैं तथा यहां ऊंचाई वाले क्षेत्र में ताजा बर्फबारी की सम्भावनाएं हैं. इसके दृष्टिगत उन्होंने निर्बाध मतदान के अलावा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन को पर्याप्त संख्या में श्रम शक्ति और मशीनरी तैनात करने के निर्देश दिए. उन्होंने मतदान सामग्री और मतदान दलों का दूर-दराज में स्थापित मतदान केंद्रों में समय पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

पुलिस (Police) महानिदेशक संजय कुंडू ने निर्वाचन के लिए सुरक्षा प्रबन्धों की जानकारी ली. उन्होंने स्थापित नाकों में कड़ी जांच तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए. उपायुक्त किन्नौर अपूर्व देवगन ने बताया कि जिला में 129 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा मतदान दल अपने गंतव्य स्थलों के लिए 28 अक्टूबर को रवाना हो जाएंगे. इसके पश्चात उन्होंने मतगणना केंद्रों और स्ट्रांग रूम का जायजा भी लिया.

जिला कुल्लू के भुंतर में अधिकारियों से चर्चा करते हुए मुख्य सचिव ने उन्हें स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने के निर्देश दिए. उन्होंने आदर्श आचार संहिता के क्रियान्वयन, मतदान दलों के लिए प्रबन्ध, मतदान केंद्रों और स्ट्रांग रूम के बारे में भी विस्तृत चर्चा की. जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि जिला के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों मनाली, कुल्लू, बंजार और आनी में मतदान के लिए उचित प्रबन्ध पूर्ण कर लिए गए हैं. कुल्लू जिला में कुल 604 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें छह अति संवेदनशील और 55 संवेदनशील केन्द्र शामिल हैं.

इससे पूर्व, मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उप चुनाव से सम्बन्धित विभिन्न प्रबन्धों की समीक्षा के लिए जिला चम्बा की पांगी घाटी के मुख्यालय किलाड़ का दौरा किया. आवासीय आयुक्त बलवान चंद ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि पांगी क्षेत्र में 37 मतदान केन्द्र हैं. राम सुभग सिंह ने घाटी में ताजा बर्फबारी के दृष्टिगत प्रशासन को मतदान डयूटी के लिए तैनात कर्मियों के लिए रहने, खाने और ठहरने की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

Check Also

इस हफ्ते 10 करोड़ हो जाएगी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण की संख्या

नई दिल्ली (New Delhi) . सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों का आंकड़ा …