तमिलनाडु में 6,939 मरीज अंग प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे : स्वास्थ्य मंत्री – indias.news

चेन्नई, 3 फरवरी . तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने शनिवार को बताया कि राज्य के 6,939 लोग अंग प्रत्यारोपण का इंतजार कर रहे हैं.

राज्य स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ”6,266 मरीज किडनी, 400 लीवर, 62 मरीज हृदय, 25 मरीज हृदय और फेफड़े, 27 मरीज हाथ, 2 मरीज छोटी आंत, 41 मरीज किडनी और लीवर, 42 मरीज किडनी और अग्न्याशय तथा दो मरीज अग्न्याशय और छोटी आंत के प्रत्यारोपण के लिए इंतजार कर रहे हैं.”

स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यम ने यह भी कहा कि राज्य में इस साल की शुरुआत से 32 ब्रेन डेड अंग दाता देखे गए हैं. राज्य में अंग दान में भी वृद्धि हुई है.

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने 23 सितंबर 2023 को ब्रेन डेड दाताओं के अंतिम संस्कार के लिए राजकीय सम्मान की घोषणा की थी, इसके बाद 4,097 व्यक्तियों ने अपने अंग दान करने का संकल्प लिया है.

सरकारी स्टेनली मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ब्रेन डेड घोषित किए गए 57 वर्षीय व्यक्ति के परिवार ने उनके अंग दान करने की सहमति दी.

सुब्रमण्यम ने यह भी कहा कि सरकार राज्य में अंग दान के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने की योजना बना रही है. अंग दान पर राज्य में जागरूकता पैदा करने के लिए फिल्म और टीवी सितारों और खेल हस्तियों को ब्रांड एंबेसडर के रूप में शामिल किया जाएगा.

एफजेड/एबीएम