हरमनप्रीत, ऋचा, राधा को मिली आईसीसी टी20 रैंकिंग में बढ़त

Photo of author

दुबई, 14 मई . बांग्लादेश पर पांच मैचों की श्रृंखला में शानदार 105 रनों की पारी के बाद, भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर मंगलवार को जारी नई आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गईं.

इस साल के आईसीसी महिला टी20 विश्व कप से कुछ ही महीने पहले भारतीय टीम शानदार लय में दिखी और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज को 5-0 से अपने नाम किया.

टीम की साथी ऋचा घोष श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 28 रन की बदौलत दो पायदान ऊपर 23वें स्थान पर पहुंच गईं.

राधा यादव (सात पायदान ऊपर 23वें स्थान पर) और तितास साधु (18 पायदान ऊपर 60वें स्थान पर) ने बांग्लादेश में अच्छे प्रयासों के बाद गेंदबाजों की ताजा टी20 रैंकिंग में सुधार किया .

पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू मैदान पर श्रृंखला के पहले मैच के बाद, कई इंग्लिश खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी बढ़ोतरी हुई है.

बर्मिंघम में 49 रनों की पारी के बाद कप्तान हीथर नाइट टी20 बल्लेबाजों में चार स्थान ऊपर चढ़कर 18वें स्थान पर पहुंच गईं.

अपनी तूफानी 37 रन की पारी और विकेट के पीछे चार कैच के लिए अनुभवी कीपर एमी जोन्स को इंग्लैंड की 53 रन की जीत में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

30 वर्षीय खिलाड़ी नई टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर 26वें स्थान पर पहुंच गई.

टी20 विश्व कप क्वालीफायर में सफलता के बाद श्रीलंका के खिलाड़ियों को भी रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ.

चामरी अथापथु टूर्नामेंट में अग्रणी रन-स्कोरर थीं और उन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ फाइनल में शानदार शतक का योगदान दिया और टी20 बल्लेबाजों की सूची में दो स्थान ऊपर उठकर सातवें स्थान पर पहुंच गईं, जिससे श्रीलंका ने इस साल के टी20 विश्व कप में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली.

बाएं हाथ की यह बल्लेबाज टूर्नामेंट में सात विकेट लेने के बाद टी20 ऑलराउंडरों की सूची में भी एक स्थान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर पहुंच गई.

इनोशी फर्नांडो (पांच स्थान ऊपर 19वें स्थान पर) और उदेशिका प्रबोधनी (पांच स्थान ऊपर 30वें स्थान पर) को भी गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ.

एएमजे/आरआर