गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक · Indias News

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक


नई दिल्ली (New Delhi). गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक हो रही है. इस बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेल मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान समेत कई अन्य मंत्री भी शामिल हुए हैं. बता दें कि यह मंत्री समूह की यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद हो रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए एक बड़ा ऐलान किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवम्बर महीने के आखिर तक कर दिया गया है. इससे 80 करोड़ लोगों को और पांच महीनों तक मुफ्त राशन मिलेगा. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने ये घोषणा की और देशवासियों से अपील की कि वे अनलॉक-2 में लापरवाही ना बरतें. उन्होंने कहा कि सारी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएगा तथा हिन्दुस्तान को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिन-रात एक कर दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, त्योहारों का समय जरूरतें भी बढ़ाता है, खर्चे भी बढ़ाता है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया जाए. उन्होंने कहा कि 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देने वाली यह योजना अब नवंबर तक लागू रहेगी. इस दौरान सरकार (Government) 80 करोड़ से ज्यादा गरीब भाई-बहनों को हर महीने पांच किलो गेहूं या पांच किलो चावल मुफ्त मुहैया कराएगी. उन्होंने कहा, साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस अन्न योजना के विस्तार में 90,000 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च होंगे.

Check Also

ताहिर हुसैन ने दंगों में दंगाइयों का इस्तेमाल मानव हथियार की तरह किया : कोर्ट

नई दिल्ली (New Delhi). दिल्ली की एक अदालत ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के …