ग्रीम स्वान ने 2012 में धोनी वाली टीम इंडिया को बताया विराट कोहली की मौजूदा टीम से बेहतर

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ने कहा- कोहली को वॉ और लॉयड जैसे कप्तानों की फेहरिस्त में शामिल करना जल्दबाजी

नई दिल्ली (New Delhi) . इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान का मानना है कि मौजूदा टीम इंडिया को इतिहास की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम बनने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है. स्वान ने ये बात पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर के उस बयान के बाद कही, जिसमें उन्होंने कोहली की अगुवाई वाली मौजूदा टीम को भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक कहा था.

गावस्कर ने मौजूदा भारतीय टीम की तुलना 1986 में बेंसन एंड हेजेस वर्ल्ड सीरीज जीतने वाली टीम से की थी. दरअसल, कोहली की टीम इंडिया अब तक की सबसे मजबूत टीम है, इससे जुड़े सवाल पर गावस्कर ने स्टीव वॉ की अगुवाई वाली 1990 की ऑस्ट्रेलियाई टीम और 1970-80 में क्लाइव लॉयड की कप्तानी वाली वेस्टइंडीज टीम से इसकी तुलना की थी. हालांकि, स्वान इससे सहमत नहीं दिखे और उन्होंने कहा कि कोहली को वॉ और लॉयड जैसे कप्तानों की फेहरिस्त में शामिल करना जल्दबाजी होगी.

अपनी इस सोच के समर्थन में स्वान ने कहा कि 2012 में मैंने जिस भारतीय टीम के खिलाफ खेला था, वो कोहली की अगुवाई वाली मौजूदा टीम से बेहतर थी. मेरा मतलब है कि हम भारत को कैसे हराते, शायद मैं दोबारा नहीं जान पाऊंगा. तब की भारतीय टीम अच्छी थी. मेरा सोचना है कि तब भारत के पास अच्छा कप्तान भी था. मुझे लगता है कि ये बहुत मुश्किल है कि हम विराट कोहली को क्लाइव लॉयड, स्टीव वॉ जैसे कप्तानों की लिस्ट में रखें. इस ऑफ स्पिनर ने आगे कहा कि मौजूदा टीम इंडिया इस वक्त काफी अच्छी है. उसने दो महीने पहले ही ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया.

फिर भी मुझे नहीं लगता कि जिस ऑस्ट्रेलियाई टीम का सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी ने सामना किया था, मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम उसके मुकाबले में कहीं खड़ी होती है. ऐसे में आपको अच्छा लगे या नहीं, मेरा ये मानना है कि विराट बहुत अच्छे कप्तान हैं. उनके पास एक अच्छी टीम है. लेकिन उनकी अगुवाई टीम भारतीय टीम को इतिहास की सर्वश्रेष्ठ भारतीय टीम बताना थोड़ी जल्दबाजी होगी. हालांकि ये बात सही है कि विराट ऑल टाइम बेस्ट कप्तानों की लिस्ट में जगह बनाने की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं.

Check Also

आईपीएल: चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से एमएस धोनी का खास दोहरा शतक

नई दिल्ली (New Delhi) . महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स …