एसए20 की सफलता उम्मीदों से बढ़कर है : ग्रीम स्मिथ – indias.news

केप टाउन, 6 फरवरी . आईपीएल के तर्ज पर खेली जाने वाली इस लीग में दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी बड़े खिलाड़ी मैदान पर नजर आएंगे. चाहे बात पहले सीजन की हो या मौजूदा सीजन की, लीग ने क्रिकेट फैंस के बीच धूम मचा रखी है.

दक्षिण अफ्रीका में क्रिकेट के प्रति उत्साह वहां की हवा में महसूस किया जा सकता है. एसए20 लीग युवा क्रिकेटरों में नई जान फूंकती है, जिससे उन्हें न केवल अपने कौशल को निखारने का बल्कि थोड़े पैसे कमाने का भी मौका मिलता है.

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अन्य देशों को योजना बनाने और अपनी स्वयं की टी20 लीग शुरू करने जैसे समान दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रेरित करने में सहायक रही है.

दक्षिण अफ्रीका का संस्करण स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रशंसकों को रोमांचित करने और सभी उम्र के नए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए तैयार किया गया था और 4-सप्ताह के उद्घाटन सत्र में ऐसा ही हुआ.

से विशेष रूप से बात करते हुए, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और एसए20 लीग कमिश्नर ग्रीम स्मिथ ने चल रहे टूर्नामेंट पर अपने विचार साझा किए.

ग्रीम स्मिथ ने कहा, “एसए20 लीग शुरू करते समय हमारा लक्ष्य दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेट में सकारात्मकता लाना और उभरती प्रतिभाओं को वैश्विक मंच पर अपने कौशल दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करना था. हम चाहते थे कि लीग खेल और मनोरंजन का मिश्रण हो, जिससे प्रशंसकों को मौका मिले.

“एसए20 की सफलता ने सभी उम्मीदों को पार कर लिया है. सभी छह स्थानों पर स्टेडियम खचाखच भरे हुए हैं, जो अक्सर क्षमता के करीब पहुंच जाते हैं.”

लीग की वैश्विक अपील बढ़ी है, जिसने दुनिया भर से प्रशंसकों को आकर्षित किया है. विशेष रूप से भारत से जुड़ाव और दृश्यता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. जबकि लीग को अपनी फ्रेंचाइजी के भारतीय स्वामित्व से लाभ मिलता है. हमारा ध्यान एसए20 को भारत के बाहर सबसे बड़ी लीग के रूप में स्थापित करने के लिए इस संबंध को मजबूत करने पर है.

सीज़न एक में लीग में 18 खिलाड़ियों की छह निजी स्वामित्व वाली टीमें शामिल थीं. प्रत्येक टीम को एक मैच में अधिकतम 4 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को मैदान में उतारने की अनुमति दी गई, जिससे घरेलू सितारों और युवा स्थानीय प्रतिभाओं को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के साथ खेलते हुए चमकने के भरपूर अवसर मिले.

एएमजे/