सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध : अर्जुन मुंडा – indias.news

नई दिल्ली, 13 फरवरी . किसान संगठनों के दिल्ली कूच करने के अभियान के बीच चंडीगढ़ जाकर उनसे बातचीत करने वाले केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि भारत सरकार किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, भारत सरकार किसानों के साथ हमेशा बातचीत के लिए तैयार है लेकिन कई मुद्दों पर राज्य सरकारों के साथ विचार-विमर्श कर रास्ता निकालना होगा और इसके लिए कोई फोरम बनाना पड़ेगा.

इसके साथ ही मुंडा ने किसान संगठनों से आम लोगों का भी ध्यान रखने का आग्रह करते हुए कहा कि उन्हें इसका ध्यान रखना चाहिए कि जनसामान्य को कोई कठिनाई नहीं हो.

अर्जुन मुंडा ने दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कहा कि सरकार उनके साथ (किसान संगठनों) हमेशा बातचीत के लिए तैयार है और इस मसले को बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि सरकार बातचीत के जरिए सारे मामले को सुलझाना चाहती है, इसलिए जब यह मसला सामने आया तो केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और उन्होंने खुद चंडीगढ़ जाकर किसान संगठनों के साथ बातचीत की.

मुंडा ने आगे कहा कि भारत सरकार के स्तर पर जो किया जा सकता है वो सरकार कर रही है और किसान संगठनों को इसके बारे में भी बता दिया गया है लेकिन कई विषय राज्य सरकारों से जुड़े हुए हैं जिसपर भारत सरकार को राज्य सरकारों के साथ विचार विमर्श करना पड़ेगा. इसलिए इन सारे विषयों के समाधान के लिए एक रास्ता बनाना पड़ेगा और इसके लिए समय चाहिए.

कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी नेताओं के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि उन्हें किसान के हितों की चिंता ज्यादा रखनी है इसलिए उन्हें इस बात पर नहीं जाना है कि कौन इस पर राजनीति कर रहा है?

एसटीपी/