संकटग्रस्त अमेरिकी वाणिज्यिक संपत्ति क्षेत्र को ऋण देने पर वैश्विक बैंकों को करना पड़ रहा बढ़ते घाटे का सामना – indias.news

लंदन, 3 फरवरी . बैंकिंग संकट के लगभग एक साल बाद, जिसके कारण तीन अमेरिकी क्षेत्रीय ऋणदाता दिवालिया हो गए और यूरोप में क्रेडिट सुइस का आपातकालीन अधिग्रहण हो गया, न्यूयॉर्क, टोक्यो और ज्यूरिख जैसे बैंकों में एक ताजा ठंड चल रही है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, संकटग्रस्त वाणिज्यिक संपत्ति क्षेत्र को ऋण देने पर बढ़ते घाटे के मामले में उन सभी में समानता है.

पिछली तिमाही में 252 मिलियन डॉलर के घाटे की रिपोर्ट के बाद बुधवार को न्यूयॉर्क कम्युनिटी बैनकॉर्प के शेयरों में 38 प्रतिशत की गिरावट आई.

क्षेत्रीय ऋणदाता ने ऋण घाटे को अवशोषित करने के लिए चौथी तिमाही में 552 मिलियन डॉलर अलग रखे, जो पिछली तिमाही में 62 मिलियन डॉलर से अधिक है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह वृद्धि आंशिक रूप से एक कार्यालय भवन के वित्तपोषण के लिए इस्तेमाल किए गए ऋण पर अपेक्षित घाटे से प्रेरित थी.

ऋणदाता ने बुधवार को केबीडब्‍ल्‍यू क्षेत्रीय बैंकिंग सूचकांक को 6 प्रतिशत नीचे खींचने में मदद की, जो पिछले मई के बाद से इसकी सबसे बड़ी दैनिक गिरावट थी – उसी महीने कैलिफोर्निया स्थित फर्स्ट रिपब्लिक पिछले साल तीसरा अमेरिकी बैंकिंग दुर्घटना बन गया था.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को जापान के एज़ोरा बैंक ने कहा कि पिछले साल 28 अरब येन (19 करोड़ डॉलर) के अनुमानित वार्षिक नुकसान के लिए अमेरिकी कार्यालयों से जुड़े खराब ऋण आंशिक रूप से जिम्मेदार थे. ऋणदाता ने पहले 24 अरब येन (16 करोड़) का शुद्ध लाभ कमाने की उम्मीद की थी. इस खबर से इसके शेयरों में 21 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई.

बैंक ने कहा कि अमेरिकी कार्यालय बाजार को “स्थिर” होने में एक या दो साल और लगेंगे, क्योंकि अधिक लोग व्यक्तिगत रूप से काम पर लौट आए हैं और फेडरल रिजर्व ब्याज दरों में बढ़ोतरी से लेकर उनमें कटौती करने की ओर बढ़ रहा है.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोप में भी घाटा बढ़ रहा है. स्विस निजी बैंक और धन प्रबंधक जूलियस बेयर ने गुरुवार को घोषणा की कि उसका समायोजित लाभ पिछले साल 55 प्रतिशत कम हो गया था, क्योंकि उसे एक “यूरोपीय समूह” को दिए गए ऋण पर 58.6 करोड़ स्विस फ़्रैंक ( 68 करोड़) का नुकसान हुआ था.

एसजीके/