शनिवार 1 फरवरी को पेश होगा आम बजट : शेयर बाजार रहेगा खुला, होगा 5 नहीं 6 दिनों को कारोबारी सत्र

नई दिल्ली . वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को मोदी सरकार 2.0 का दूसरा बजट पेश करेंगी. 1 फरवरी को शनिवार का दिन होगा. शनिवार, रविवार को शेयर बाजार आम तौर पर बंद रहते हैं, लेकिन बजट के कारण शनिवार को भी शेयर बाजार खुले रहने वाले है. हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. दरअसल बीएसई या एनएसई ने इस बारे में अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया है.

हालांकि, अगर ऐसा हुआ,तब फरवरी के पहले सप्ताह के दौरान शेयर बाजार शेयर बाजार में 5 की जगह 6 सत्रों में कारोबार होगा.इसके पहले भी साल 2015-16 में मोदी सरकार के द्वारा शनिवार को बजट पेश किया गया था. उस दिन भी शेयर बाजार खुला था. पिछले साल, 1 फरवरी को, सरकार ने चुनाव से पहले एक अंतरिम बजट पेश किया था.इसके बाद पीएम मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए ने बड़े बहुमत के साथ वापसी की थी. 2017-18 में पहली बार 1 फरवरी को बजट पेश किया गया था.

इस बार का बजट वित्त मंत्री निर्मला के करियर की बड़ी परीक्षा होगी. अर्थव्यवस्था से जुड़े बुनियादी आंकड़े उत्साहजनक नहीं हैं. इस वित्तवर्ष की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर घटकर 4.5 फीसदी के स्तर पर आ गई. कन्ज्यूमर कॉन्फिडेंस 2014 के बाद सबसे निचले स्तर पर है. विश्लेषकों को उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था में जारी नरमी को देखकर सरकार वित्त वर्ष 2020-21 के आम बजट में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उपायों की घोषणा कर सकती है.

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होकर 3 अप्रैल तक चलेगा. सूत्रों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 3 अप्रैल तक दो चरणों में रखने का सुझाव दिया है.बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक और दूसरा चरण 2 मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा.

Check Also

गणतंत्र दिवस समारोह के चीफ गेस्ट होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति

नई दिल्ली.गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति …