दिसंबर तिमाही में 1.3 फीसदी रह सकती है जीडीपी ग्रोथ

नई दिल्ली (New Delhi) . डीबीएस बैंक (Bank) की एक रिपोर्ट के मुताबिक देश की जीडीपी ग्रोथ चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही के दौरान पॉजिटिव जोन में आ सकती है. इस तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 1.3 फीसदी रह सकती है. इससे पहले दो तिमाहियों के दौरान जीडीपी ग्रोथ निगेटिव रही थी. कोविड-19 (Covid-19) महामारी (Epidemic) और उससे जुड़े लॉकडाउन (Lockdown) के कारण देश में आर्थिक गतिविधियां रुक गई थीं. इस कारण जीडीपी में पहली तिमाही में 23.9 फीसदी और दूसरी तिमाही में 7.5 फीसदी की गिरावट आई थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान जीडीपी में 6.8 फीसदी की गिरावट आ सकती है. डीबीएस ग्रुप की अर्थशास्त्री राधिका राव का कहना है कि देश में कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति में तेजी से सुधार आने और लोगों के खर्च में तेजी से बढ़ोतरी होने से जीडीपी ग्रोथ में उम्मीद से ज्यादा सुधार संभव है.

डीबीएस बैंक (Bank) की रिपोर्ट के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों से पाबंदी हटने के बाद त्यौहारों के मौसम में मांग बढ़ने, खपत में बढ़ोतरी होने से अर्थव्यवस्था में सुधार आया है. इसके साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में भी आर्थिक गतिविधियां शुरू हुई हैं. वर्ष 2020-21 का आर्थिक समीक्षा में अगले वित्त वर्ष जीडीपी में 11 फीसदी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है.

Check Also

एमबीबीएस में एडमिशन के नाम पर ठगे 55 लाख रु

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली के शाहदरा के मानसरोवर पार्क इलाके में एमबीबीएस में …