चारधाम यात्रा की तमाम व्यवस्थाओं पर रखी जा रही नजर : गढ़वाल कमिश्नर

Photo of author

देहरादून, 15 मई . देवभूमि उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा करने के लिए तीर्थ यात्रियों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है. सरकार भी व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए है. इसी बीच चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं से जुड़े तमाम पहलुओं की गढ़वाल मंडल के आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने जानकारी ली.

गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने सचिवालय में मीडिया को बताया कि उत्तराखंड की धामी सरकार सभी यात्रियों की सुगम और सुरक्षित यात्रा करने के प्रति संकल्पबद्ध है. यात्रा के लिए अभी तक 26 लाख 73 हजार 519 तीर्थ यात्री रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं.

उन्होंने बताया कि जिन यात्रियों का जिस तिथि के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया है, वो यात्री उसी तिथि में यात्रा करेंगे तो व्यवस्थाएं बेहतर बनी रहेगी. यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए सरकार के स्तर पर सभी व्यवस्थाओं को बेहतर किया जा रहा है. परिवहन विभाग यात्रियों के रजिस्ट्रेशन के साथ ही आवाजाही की व्यवस्थाओं के लिए चेकिंग अभियान चलाएगा ताकि सभी यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराई जा सके.

उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस बार यात्रा में अभी तक 2 लाख 74 हजार यात्री दर्शन कर चुके हैं. पिछले साल की तुलना में इस बार प्रत्येक धाम में दोगुनी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं. यात्रियों की सहूलियत के लिए तमाम व्यवस्थाएं की जा रही हैं. इसके तहत गंगोत्री में यात्रियों के आने-जाने के लिए गेट सिस्टम लागू किया गया है. तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए ही उनकी ज्यादा संख्या होने पर उन्हें होल्ड किया जा रहा है.

गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने यात्रा में अभी तक 11 लोगों के मौत होने की पुष्टि की है.

एबीएम/