स्‍कूल में दोस्‍त ने की थी नस्‍ली टिप्‍पणी तो तोड़ दी थी नाक, बराक ओबामा ने किया खुलासा

वॉशिंगटन . अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने खुलासा किया है कि स्‍कूल में पढ़ाई के दौरान लॉकर रूम को लेकर हुई लड़ाई में उस समय के मेरे दोस्‍त ने जब नस्‍ली टिप्‍पणी की तो मैंने उसकी नाक तोड़ दी थी. अमेरिका के पहले अश्‍वेत राष्‍ट्रपति ओबामा ने बताया कि इस लड़ाई से पहले हम दोनों दोस्‍त थे और मिलकर बास्‍केट बॉल खेलते थे. ओबामा ने सोमवार (Monday) को एक पोडकास्‍ट में यह खुलासा किया.

उन्‍होंने कहा स्‍कूल में मेरा एक मित्र था. हम साथ-साथ बास्‍केटबॉल खेला करते थे. एक बार हमारे बीच लड़ाई हो गई तो उसने नस्‍ली टिप्‍पणी की. उस समय मेरे मित्र को इसका मतलब भी कायदे से पता नहीं था, लेकिन वह बस इतना जानता था कि इस शब्‍द के जरिए वह मुझे आहत कर सकता है.

ओबामा ने बताया कि इस टिप्‍पणी के बाद मैंने उसके चेहरे पर जोरदार घूसा मारा और उसकी नाक तोड़ दी थी. उस समय हम लोग लॉकर रूम में थे. मैंने अपने दोस्‍त से कहा कि दोबारा मुझे इस तरह के शब्‍द नहीं कहना. बराक ओबामा ने संभवत: पहली बार इस घटना के बारे में सार्वजनिक रूप से बताया है. ओबामा ने पूरे इंटरव्‍यू के दौरान नस्‍ली टिप्‍पणी करने वालों पर जोरदार हमला बोला. इससे पहले वर्ष 2015 में ओबामा ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि उनका देश नस्लभेदी इतिहास से पूरी तरह उबर नहीं पाया है.

यहां अब भी उनके लिए एन (नीग्रो) शब्द का उपयोग किया जाता है. ओबामा ने कहा नस्लभेद हमारे बीच से पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. यह बगैर किसी शालीनता के किसी को पब्लिक में निगर (नीग्रो) कहने का एक मामला भर नहीं है. 200-300 साल पहले जिस बुराई की गिरफ्त में समाज था, उसे वह एक रात में पूरी तरह से नहीं मिटा सकता.

Check Also

राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय कोरोना संक्रमित

भिलाई . वरिष्ठ भाजपा नेत्री व राज्यसभा सांसद (Member of parliament) सु सरोज पाण्डेय कोरोना …