सैमसंग हेल्थ ऐप के साथ आपकी नींद की निगरानी के चार आसान कदम

सेहतमंद खान-पान, एक चुनौतीपूर्ण फिटनेस दिनचर्या और दिन के आखिर में गहरी नींद ये सब मिलकर आपको अपनी फिटनेस का लक्ष्य हासिल करने में मदद कर सकते हैं. अपने स्मार्टफोन पर S हेल्थ ऐप की थोड़ी सी सहायता के साथ आप अपना स्वास्थ्य बेहतर तरीके से मैनेज कर सकते हैं और साथ ही फिटनेस, नींद, वजन, पौष्टिकता और सेहत के कई दूसरे मानकों पर नजर रखते हुए अपने को हमेशा और बेहतर करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

 

गैलेक्सी वॉच के यूजर्स नींद की अलग-अलग अवस्थाओं के दौरान अपनी नींद के पैटर्न की निगरानी कर सकते हैं. इससे मिली बहुमूल्य जानकारियों के आधार पर वे अपने सोने के रूटीन को और बेहतर कर सकते हैं. आखिर, हममें से कौन है जो नहीं चाहता कि जब हम रोज सोकर उठें तो पूरी तरह तरोताजा और खुश हों !

 

यहां पेश हैं आपके स्मार्टवॉच या स्मार्टफोन पर सैमसंग हेल्थ ऐप का इस्तेमाल कर आपकी नींद के पैटर्न पर नजर रखने के चार आसान चरणः

 

अपने फोन पर सैमसंग हेल्थ खोलें

अपने फोन पर यह ऐप डाउनलोड करें और अपना सैमसंग खाता बनाएं. एक बार पंजीकरण के बाद आप सैमसंग हेल्थ इस्तेमाल कर सकते हैं.

 

 

रोज अपने प्रदर्शन का आकलन करें

यह देखने के लिए कि आप अच्छी नींद ले रहे हैं, आपको सिर्फ इतना करना है कि ‘स्लीप’ टैब सेलेक्ट कर स्क्रोल डाउन करना है ताकि आप नींद के अलग-अलग चरणों को, जैसे REM, हल्की, जगी अवस्था और गहरी नींद, देख सकें.

 

 

रोजमर्रा की नींद का विश्लेषण करें

सैमसंग हेल्थ ऐप न सिर्फ आपकी प्रतिदिन की नींद पर निगरानी रखता है, बल्कि दिनों और हफ्तों के दौरान भी इसका रिकॉर्ड रखता है. आप सोचते हैं कि आप सिर्फ प्रतिदिन के आधार पर ही अपने सोने के रुटीन की निगरानी कर सकते हैं. यदि आपको लगता है आप सही मात्रा में नींद नहीं ले पा रहे हैं या आप हर सुबह उठने के बाद थकान अनुभव करते हैं, तो आप ये कर सकते हैं — यदि आप अपनी नींद के पैटर्न में कुछ अवरोध महसूस कर रहे हैं, तो आप पिछले कुछ दिनों, हफ्तों और महीनों की अपनी नींद की क्वालिटी के आंकड़े देख कर उनका विश्लेषण कर सकते हैं.

 

 

एक लक्ष्य निर्धारित करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हर दिन पर्याप्त नींद ले रहे हैं, ‘सेट टार्गेट’ पर टैप कीजिए और उसमें अपना ‘बेडटाइम’ (सोने के लिए बिस्तर पर जाने का समय) निर्धारित कीजिए. साथ ही ऐप पर ‘वेक-अप’ (जगने) का समय भी डाल दीजिए और इसके साथ ही आप तैयार हैं अपनी नींद के चक्र को फिर से सेट करने के लिए !

 

 

इससे भी बढ़कर, यदि आप एक स्मार्टवॉच यूजर हैं और अपने स्मार्टवॉच को दिल के करीब रखकर सोना (Gold) चाहते हैं, तो बस सिर्फ अपने वॉच को इस ऐप से जोड़ दीजिए. जब आप सुबह उठें, तो उसे बाईं ओर स्वाइप कर दीजिए. स्लीप विगेट तुरंत आपको आपकी नींद की क्वालिटी से जुड़ी सारी सूचनाओं की झलकियां उपस्थित कर देगा !

Check Also

दो दिन गेम के डाउनलोड का आंकड़ा 50 लाख पार – बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया की धमाकेदार एंट्री

नई दिल्ली (New Delhi) . क्राफ्टन कंपनी ने घोषणा की है कि महज दो ही …