‘आतंकी हमले पर पूर्व सीएम चन्नी का बयान आचार संहिता का उल्लंघन’

Photo of author

चंडीगढ़, 14 मई . जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) का कहना है कि कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्नी की जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में हुए हालिया आतंकी हमले पर टिप्पणी करना आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन है.

सीईओ सिबिन सी. ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) को पत्र लिखा है. पूर्व सीएम चन्नी ने जालंधर में चुनाव प्रचार के दौरान आरोप लगाया था कि पुंछ में आतंकी हमला ‘पूर्व नियोजित’ था.

सिबिन सी. ने पत्रकारों को बताया कि जालंधर जिला चुनाव अधिकारी की एक रिपोर्ट के अनुसार, चन्नी की टिप्पणी आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है.

आतंकियों ने 4 मई को पुंछ की सुरनकोट तहसील के बकराबल मोहल्ला (सनाई) इलाके में दो आईएएफ वाहनों पर हमला किया था. जिसमें एक जवान शहीद हो गया और चार अन्य घायल हो गए थे.

जालंधर में चुनाव प्रचार के दौरान कथित तौर पर पूर्व सीएम ने कहा था कि ये सभी स्टंट हैं, आतंकवादी हमले नहीं हुए. इसमें कोई सच्चाई नहीं है. भाजपा लोगों के जीवन के साथ खेल रही है.

उन्होंने 2019 के पुलवामा हमले की ओर इशारा करते हुए कहा था, “ये हमले वास्तव में नहीं हो रहे हैं, बल्कि भाजपा को फायदा पहुंचाने के लिए किए जा रहे हैं. जब भी चुनाव होते हैं, तो ऐसे स्टंट खेले जाते हैं, जैसा कि पिछली बार हुआ था.”

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले में रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान जवान शहीद हो गए थे.

अपनी टिप्पणी के लिए आलोचनाओं का सामना करने के बाद, चन्नी ने कहा कि उन्होंने केवल राजनीतिक लाभ के लिए ऐसे हमलों का फायदा उठाने की कोशिश के लिए भाजपा की आलोचना की थी.

एफजेड/