[फोल्डेबल टॉप टिप्स] ① गैलेक्सी Z फोल्डेबल लाइनअप कैसे रोज़ाना हर तरह के मौकों पर बनता है आपका साथी

अपने लॉन्च के बाद से ही गैलेक्सी Z फोल्ड सीरीज़ और गैलेक्सी Z फ्लिप अपने अनूठे बनावट (फॉर्म फैक्टर) के कारण सबका ध्यान खींचते रहे हैं. फ्लैट-टाइप डिस्प्ले का इस्तेमाल करने के आदी यूज़र्स के लिए इनके फोल्डिंग और अनफोल्डिंग डिस्प्ले तो बिलकुल नये तरह के अनुभव पेश करते ही हैं, साथ ही अब यह विशेष बनावट यूज़र्स के लिए दैनिक जीवन में कई फायदे लेकर आ रही है.

 

इस दो-भाग की सीरीज़ में सैमसंग न्यूज़रूम उन पलों और परिस्थितयों में से कुछ का विस्तार से विश्लेषण करने जा रहा है, जिसमें सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स फोल्डेबल लाइनअप की यह युगांतकारी बनावट ख़ास तौर पर फायदेमंद है. और ज़्यादा जानकारी के लिए पढ़िएः

स्प्लिट स्क्रीन कैप्चरः उन न चूकने वाले पलों को तुरंत साझा करने के लिए

 

 

जब आप कोई टीवी शो या मूवी देख रहे हों, तो कई बार ऐसे दृश्य या प्रसंग आते हैं, जो आप औरों के साथ भी साझा करना चाहते हैं. जब आप ऐसे ज़रूर देखे जाने लायक दृश्यों को अपने दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो क्या करते हैं? आपको पहले तो स्क्रीन शॉट लेना होता है, फिर आप उसे क्रॉप करते हैं, एडिट करते हैं और फिर मेसेजिंग ऐप के ज़रिए आपको अपना स्क्रीन शेयर करना होता है. और इस जटिल प्रक्रिया से गुज़रते हुए आपको यह मशक्कत भी करनी होती है कि आप शो या मूवी की स्टोरी का कोई अहम हिस्सा मिस न कर जाएं. इसी मुश्किल को ध्यान में रखते हए गैलेक्सी Z फोल्ड2 में एक स्प्लिट स्क्रीन कैप्चर फीचर है जिससे आप कंटेंट साझा करने के बावजूद अपना मनपसंद प्रोग्राम न मिस कर जाएं.

 

 

गैलेक्सी Z फोल्ड2 का स्प्लिट स्क्रीन कैप्चर फीचर आपको एक ही समय में आपके स्क्रीन पर तीन ऐप्लिकेशंस तक के अलग-अलग स्क्रीनशॉट लेने की सहूलियत देता है और उसके बाद आप अपनी पसंद से किसी एक या अधिक ऐप्लिकेशन के स्क्रीन शॉट को सेलेक्ट कर सकते हैं. अलग स्क्रीन को कैप्चर करने के बाद आप खुले हुए ऐप्लिकेशंस के स्क्रीन शॉट को अपने डिस्प्ले के सबसे नीचे देख सकेंगे. इसके बाद आपको सिर्फ उस स्क्रीन शॉट को सेलेक्ट कर ड्रैग करना है और फिर उस ईमेज को अपने मैसेंजर ऐप्लिकेशन में लाकर छोड़ सकते हैं जिससे आपको स्मार्टफोन पर चल रहे शो में बिना बाधा डाले आराम से ईमेज साझा करने का अनुभव प्राप्त होता है.

 

फ्लैक्स मोड ①: फ्रीस्टैंडिंग दृश्य अनुभव के लिए

 

 

सामने की सतह पर रखे आपके स्मार्टफोन में बिना किसी फोन स्टैंड, ट्राईपॉड या होल्डर के कोई वीडियो देखना आपके लिए कभी भी बहुत मज़ेदार अनुभव नहीं होता. यहां तक कि यदि आप किसी दूसरी वस्तु से टिका कर फोन को रख भी दें, तो वह बार-बार फिसलता रहता है. इतना ही नहीं, यदि आपने फोन को किसी तरह स्थिरता से टिका भी दिया, तो बिना किसी स्टैंड या अन्य एक्सेसरी के उसे आंखों के लिए ठीक एंगल पर लगा सकना बहुत ही कठिन होता है. लेकिन यदि आप गैलेक्सी Z फोल्डेबल डिवाइस के यूज़र हैं, तो आपको इस तरह की बाधाओं की चिंता करने की अब कोई ज़रूरत नहीं और न ही आपको इसके लिए अलग से कोई एक्सेसरी खरीदने की आवश्यकता है. यह डिवाइस स्वयं ही अपना स्टैंड आपके लिए पेश कर देगा, जिससे एक तो आपको अपनी सुविधा से कई एंगल सेट करने की सुविधा मिलेगी और साथ ही आपके दोनों हाथ भी अन्य कामों के लिए खाली रहेंगे.

 

 

जब आप फ्लेक्स मोड इस्तेमाल करते हैं, तब एक ख़ास एंगल बनाने के लिए फोन को फोल्ड करते ही आपका स्क्रीन अपने-आप दो भागों में बंट जाता है. गैलेक्सी Z फोल्ड2 का एक अनूठा फायदा यह है कि आप अपने चुने हुए मीडिया (Media) को सीधे कवर डिस्प्ले पर भी देख सकते हैं. यदि आप अपने स्मार्टफोन को इस तरह मोड़ते हैं कि वह टेंट के आकार में हिंज को ऊपर कर अपने दोनों डिस्प्ले पर खड़ा हो, तो आप इस यूनिक और स्थिर फॉर्मेट में भी अपने वीडियो का आनंद उठा सकते हैं. गैलेक्सी Z फोल्ड2 के कवर पर 6.2-इंच आकार का डिस्प्ले है, जिसे पिछले फोल्ड के 4.6 इंच के कवर डिस्प्ले आकार से बढ़ाया गया है. अब यह किसी भी सामान्य स्मार्टफोन के डिस्प्ले के बराबर है, जिसका मतलब है कि कंटेंट देखते समय आपको अपने दृश्य अनुभव के साथ कोई समझौता नहीं करना होगा.

 

डुअल प्रीव्यू: आपकी मर्ज़ी के मुताबिक फोटो के लिए

 

 

नज़दीकी दोस्तों के साथ घूमने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि जैसे ही सही मौका आपके सामने आता है आपके पास अपने निजी फोटोग्राफर मौजूद होते हैं. लेकिन हर कोई फोटोग्राफी में उस्ताद नहीं होता- कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप तो अपने दोस्त की शानदार तस्वीर निकाल लेते हैं, लेकिन जब बारी आपके दोस्त की आती है तो आपको लगता है बात कुछ बनी नहीं. आपको एक बेहतर शूटिंग अनुभव देने और आपकी दोस्ती में कोई ख़लिश न आए, यह सुनिश्चित करने के लिए सैमसंग ने डुअल प्रीव्यू फीचर विकसित किया है, जो गैलेक्सी Z फोल्ड2 पर उपलब्ध है.

 

 

डुअल प्रीव्यू फीचर न सिर्फ फोटोग्राफर को, बल्कि जिसकी फोटो खींची जा रही है, उसे भी गैलेक्सी Z फोल्ड2 के बड़े आकार के कवर डिस्प्ले पर स्वयं को देखने की सुविधा देता है. आप सर्वश्रेष्ठ लुक पाने के लिए अपने चेहरे की भाव-भंगिमाओं के साथ तमाम प्रयोग कर सकते हैं और उसके बाद अपनी हथेली को कैमरे की ओर दिखाकर स्वयं ही सीधे तस्वीर खींच सकते हैं. यहां तक कि जब आपका दोस्त ट्राईपॉड की भूमिका में आपका फोन लेकर खड़ा हो, उस समय भी आप जैसा भी आपके लिए सुविधाजनक हो, सेल्फी ले सकते हैं.

फ्लैक्स मोड ②: ज़्यादा सटीक एडिटिंग के लिए

 

 

इन दिनों हमलोग हमेशा फिल्टर या ऐसे अन्य लेयर, जैसे हाथ से लिखे शब्द या स्टिकर इत्यादि अपनी तस्वीरों में जोड़ते रहते हैं. गैलेक्सी Z फोल्डेबल फोन लाइनअप में मौजूद मल्टी-विंडो फंक्शन के माध्यम से आप और भी ज़्यादा सटीकता से एडिटिंग का यह काम कर सकते हैं. जब आप स्क्रीन को दो हिस्सों में बांट लेते हैं और मूल तस्वीर को ऊपर तथा फोटो एडिटिंग एप्लिकेशन को नीचे ले लेते हैं, तो आप दोनों स्क्रीन की रियल-टाइम में तुलना करते हुए तस्वीरों पर काम कर सकते हैं.1 संपादित तस्वीर की तुलना मूल तस्वीर से कर आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपने जो भी स्पेशल इफेक्ट डाले हैं, वह मूल तस्वीर के टोन से मेल खाता है. आप ऊपर के हिस्से में कोई ऐसी तस्वीर भी खोल सकते हैं, जिसे आप नीचे की स्क्रीन पर एडिटिंग करते समय संदर्भ के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं. इससे आपकी एडिटिंग के लिए प्रेरणा के तौर पर एक आधार भी हासिल हो जाएगा.

 

▲ मल्टी-विंडो का इस्तेमाल कर उपलब्ध एडिटिंग फंक्शन को दिखाने के लिए एडिट की गई एक तस्वीर

 

एडिटिंग में और ज़्यादा आसानी के लिए आप AI-संचालित ऑब्जेक्ट इरेज़र फीचर की भी मदद ले सकते हैं जो आपकी तस्वीर में से बेकार वस्तुओं को हटा देता है. इसके लिए सिर्फ ऊपर की स्क्रीन पर मूल तस्वीर को खोलिए और नीचे की स्क्रीन को अगल-बगल और पृष्ठभूमि में मौजूद फालतू चीज़ों को एक-एक कर टच करते हुए हटाने के लिए इस्तेमाल कीजिए. संपादित वर्जन और मूल वर्जन की एक साथ तुलना कर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके संपादित तस्वीरों में सिर्फ वही रहे जो वास्तव में रहने लायक हो.

ऑटो फ्रेमिंग: ग्रुप शॉट में स्वचालित AI के साथ आसानी से एंगल एडजस्ट करने के लिए

 

 

दोस्तों और परिवार के साथ बाहर वक्त बिताते हुए मिलने वाले अनमोल पलों को ग्रुप शॉट के माध्यम से यादों में समेटना बहुत ज़रूरी होता है. फिर भी, ऐसा लगभग हर ग्रुप शॉट में होता है कि कोई न कोई गलत एंगल से या गलत पोज देता हुआ पकड़ा जाता है, जिसके कारण कैमरे को बार-बार सही एंगल पर एडजस्ट करने की मुश्किल उठानी पड़ती है. इससिए गैलेक्सी Z फोल्डेबल लाइन में एक डेडिकेटेड ऑटो फ्रेमिंग फीचर है, जो समूह के हर सदस्य की तस्वीर बिलकुल सही एंगल से लेने में आपकी मदद करता है.

 

 

AI-संचालित मशीन लर्निंग क्षमताओं की मदद से ऑटो फ्रेमिंग तस्वीर के विषय या विषयों के शरीरों और चेहरों को पहचानता है और फिर उन्हें ट्रैक कर ज़ूम इन या आउट कर, स्क्रीन को मूव कर और कई दूसरे तरीकों से अपने-आप व्यू एंगल को एडजस्ट कर लेता है. कैमरा फोकस दो लोगों तक के फोकस में आने या उससे बाहर जाने पर अपने-आप एडजस्ट कर लेता है और यदि तीन लोगों से ज़्यादा एक साथ फ्रेम में आ जाएं तो कैमरा स्वयं इस तरह ज़ूम आउट करता है कि सभी लोग इन-शॉट आ जाएं. आपको सिर्फ गैलेक्सी Z फोल्डेबल डिवाइस को सही एंगल पर रखना है और आप ऐसे शानदार ग्रुप फोटो लेने के लिए पूरी तरह तैयार हो जाएंगे, जिन्हें दूसरों के साथ साझा किया जा सके.

 

1 कुछ फोटो एडिटिंग ऐप्लिकेशंस हो सकता है कि मल्टी-विंडो फंक्शन को सपोर्ट न करें.

2021-04-22
Previous गैलेक्सी इंडिया एक्स्प्लोरेथन में स्टेप चैलेंज में हिस्सा लीजिए और जीतिए शानदार गैलेक्सी गुडीज
Next (वीडियो) सैमसंग इनोवेशन म्यूजियम के ऑनलाइन टूर वीडियो के जरिये जानिए सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का इतिहास

Check Also

चीन ने मंगल ग्रह पर अंतरिक्ष यान उतारा

बीजिंग. चीन ने शनिवार (Saturday) को मंगल ग्रह पर अपना अंतरिक्ष यान उतारकर एक बड़ी …

Exit mobile version