अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली डेमोक्रेटिक प्राइमरी दक्षिण कैरोलिना में – indias.news

वाशिंगटन, 4 फरवरी . 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की पहली डेमोक्रेटिक प्राइमरी शनिवार को दक्षिण कैरोलिना में चल रही है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दक्षिण कैरोलिना प्राइमरी और अन्य डेमोक्रेटिक प्राइमरी में आसानी से जीत हासिल करने की उम्मीद है. उन्हें अमेरिकी प्रतिनिधि डीन फिलिप्स और लेखिका मैरिएन विलियमसन से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है.

आयोवा और न्यू हैम्पशायर लंबे समय से चुनावी वर्षों में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने वाले पहले अमेरिकी राज्य रहे हैं, लेकिन डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने पार्टी के प्राथमिक कैलेंडर का पुनर्गठन किया, इससे दक्षिण कैरोलिना 2024 में पहला प्राथमिक राज्य बन गया.

दक्षिण कैरोलिना में मजबूत प्राथमिक प्रदर्शन के बाद बाइडेन ने अपने 2020 के राष्ट्रपति अभियान को पुनर्जीवित किया, जहां अफ्रीकी अमेरिकी मतदाता डेमोक्रेटिक राजनीति में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं. उस जीत ने उन्हें डेमोक्रेटिक नामांकन और व्हाइट हाउस की राह पर भेज दिया.

बाइडेन ने हाल ही में कोलंबिया, दक्षिण कैरोलिना में एक राजनीतिक कार्यक्रम में कहा, “सच्चाई यह है कि मैं दक्षिण कैरोलिना के डेमोक्रेटिक मतदाताओं के बिना यहां नहीं होता.”

हाल ही में एमर्सन कॉलेज पोलिंग सर्वेक्षण के अनुसार, दक्षिण कैरोलिना के 40 प्रतिशत लोगों के सामने अर्थव्यवस्था “सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा” है, इसके बाद आप्रवासन, शिक्षा, लोकतंत्र के लिए खतरा, स्वास्थ्य देखभाल, अपराध, आवास सामर्थ्य और गर्भपात की पहुंच है.

रिपब्लिकन ने जनवरी में आयोवा कॉकस के साथ अपने मतदान सत्र की शुरुआत की, उसके बाद न्यू हैम्पशायर में प्राथमिक मतदान हुआ. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने दोनों प्रतियोगिताएं जीत लीं. संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत और कभी दक्षिण कैरोलिना की गवर्नर रहीं निक्की हेली जीओपी की दौड़ में उनकी एकमात्र चुनौती बन गईं हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनाव जून तक चलेंगे.

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन, इसमें प्रतिनिधि आधिकारिक तौर पर पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का चयन करेंगे, जो जुलाई में होगा, जबकि डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन अगस्त में होगा.

/