फिनटेक प्लेटफॉर्म जसपे ने लोटसपे का किया अधिग्रहण – indias.news

नई दिल्ली, 6 फरवरी . पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी जसपे ने मंगलवार को पूर्ण नकद सौदे में लोटसपे के अधिग्रहण की घोषणा की. वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया गया.

जसपे बैंकिंग, वित्तीय सेवाओं और बीमा (बीएफएसआई), ई-कॉमर्स, यात्रा, फिनटेक, एयरलाइंस आदि जैसे क्षेत्रों में अग्रणी कंपनियों के लिए भुगतान समाधान प्रदान करता है.

कंपनी ने कहा कि यह अधिग्रहण बीएफएसआई सेगमेंट और व्यापारियों के लिए उसकी पेशकश को मजबूत करेगा, इसमें उसकी आवर्ती भुगतान क्षमताओं को बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

जसपे के सह-संस्थापक और मुख्य परिचालन अधिकारी शीतल लालवानी ने कहा,”लोटसपे के एनएसीएच (राष्ट्रीय स्वचालित क्लियरिंग हाउस) समाधान बाजार में सबसे अच्छे हैं, और वे हमारे मौजूदा आवर्ती भुगतान प्रस्तावों को ताकत देते हैं. अब हम अपने उद्यम ग्राहकों (बैंकों, व्यापारियों, एनबीएफसी) को आवर्ती भुगतान विकल्पों के एक पूरे सूट के साथ सेवा दे सकते हैं.”

2016 में आत्मा कृष्णा द्वारा स्थापित और वाई कॉम्बिनेटर द्वारा समर्थित, लोटसपे एनएसीएच डेबिट में अग्रणी है, और व्यापारियों व बैंकों के लिए क्लाउड-आधारित सॉफ़्टवेयर प्रदान करता है.

एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा संचालित एनएसीएच डेबिट, बैंकों, वित्तीय संस्थानों और व्यापारियों को ऋण, निवेश, बीमा प्रीमियम, सदस्यता आदि के लिए आवर्ती भुगतान एकत्र करने में सक्षम बनाता है.

लोटसपे भारत के अग्रणी बैंकों, एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज, इनक्रेड फाइनेंस और आईआईएफएल समस्ता फाइनेंस सहित एनबीएफसी और स्टैशफिन, पाइन लैब्स और किश्त सहित प्रौद्योगिकी कंपनियों को सेवा प्रदान करता है.

2023 में, लोटसपे ने पांच मिलियन से अधिक जनादेश पंजीकृत किए, और 20 मिलियन से अधिक लेनदेन संसाधित किए, इसका कुल मूल्य 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक था.

कृष्णा ने कहा, “इस साझेदारी के साथ हमारा लक्ष्य लोटसपे एनएसीएच डेबिट को और भी अधिक ऊंचाइयों पर ले जाना है.”

जसपे लोटसपे एनएसीएच को जसपे के हाइपरचेकआउट और एक्सप्रेस चेकआउट उत्पादों में एकीकृत करेगा, और इसे एक स्टैंडअलोन सेवा के रूप में पेश करना जारी रखेगा.

/