एफआईएच हॉकी प्रो लीग : भारतीय महिला टीम चीन से 1-2 से हारी – indias.news

राउरकेला, 12 फरवरी . यहां के बिरसा मुंडा स्टेडियम में सोमवार को भारतीय महिला हॉकी टीम शुरुआती बढ़त का फायदा उठाने में नाकाम रही और एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023/24 के राउरकेला चरण में निराशाजनक शुरुआत करते हुए चीन से 1-2 से हार गई.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने संगीता कुमारी की बदौलत बढ़त बना ली, लेकिन गु बिंगफेंग (14′, 53′) के दो गोल ने चीन को 2-1 से मैच जीतने में मदद की.

फारवर्ड वंदना कटारिया के असाधारण क्रॉस और संगीता कुमारी (7′) के समान रूप से उल्लेखनीय फिनिश की बदौलत भारत ने पहले क्वार्टर की शुरुआत में ही बढ़त ले ली.

दोनों टीमों ने अपनी लय बरकरार रखी और उन्हें कई पेनल्टी कॉर्नर मिले, जबकि भारत अपने तीन पेनल्टी कॉर्नर अवसरों में से किसी को भी परिवर्तित करने में सक्षम नहीं था, चीन ने अपने दूसरे का पूरा उपयोग किया, क्योंकि गु बिंगफेंग (14′) ने पहले क्वार्टर में एक मिनट से थोड़ा अधिक समय शेष रहते हुए बराबरी कर ली.

दूसरे क्वार्टर में चीन ने गेंद पर अधिक कब्ज़ा कर लिया, लेकिन भारतीय रक्षा ने चीनियों को डॉट्स कनेक्ट करने और बढ़त लेने की अनुमति नहीं दी. दूसरे क्वार्टर में लगभग 10 मिनट शेष रहने पर चीन को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता ने अच्छा बचाव किया.

भारतीय महिला हॉकी टीम तुरंत जवाबी हमले में जुट गई और उसे एक और पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका मिला. हालांकि, चीनी डिफेंस ने हार नहीं मानी और हाफ समाप्त होने तक दोनों टीमों के पास अभी भी एक-एक गोल था. तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में चीन को पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन सतर्क नेहा गोयल के रेफरल के कारण निर्णय पलट गया, क्योंकि गेंद चीनी खिलाड़ी हुआंग हैयान की पिंडली से टकरा गई थी.

भारत ने तीसरे क्वार्टर में गेंद पर अच्छा नियंत्रण बनाए रखा, जबकि चीनियों ने अपने ही हाफ में काफी अंदर तक खेलकर भारतीयों को उनकी रक्षा में सेंध लगाने से रोक दिया. तीसरे क्वार्टर में कोई भी टीम नेट पर गोल नहीं कर पाई और गतिरोध जारी रहा. दोनों टीमें कई मौकों पर बढ़त लेने के करीब पहुंची, लेकिन चीन ने पेनल्टी स्ट्रोक मिलने के बाद अपना दूसरा गोल दागा. जीयू बिंगफेंग (53′) ने पेनल्टी स्ट्रोक लेने के लिए कदम बढ़ाया और कोई गलती नहीं की.

55वें मिनट में भारत को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन चीनी डिफेंस ने दोनों बार गेंद को रोके रखा. चीन ने एक गोल की मामूली बढ़त बरकरार रखते हुए मैच 2-1 से जीत लिया.

भारतीय महिला हॉकी टीम का अगला मुकाबला बुधवार को नीदरलैंड से होगा.

एसजीके/