एक्जिम बैंक आगामी वित्त वर्षमें विदेशी बाजार से जुटाएगा तीन अरब डॉलर की राशि

मुंबई . भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक) ने विस्तार के लिए पूंजी जुटाने की योजना बनाई है. योजना के अंतर्गत अगले वित्त वर्ष (2020-21) में विदेशी कर्ज के रूप में तीन अरब डॉलर यानी 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाएगा. बैंक ने चालू वित्त वर्ष में विदेशी बाजार से 1.7 अरब डॉलर या 11,900 करोड़ रुपये की राशि जुटाई है. यह राशि बांड निर्गम और विदेशी कर्ज के रूप में जुटाई गई है.

एक्जिम बैंक के प्रबंध निदेशक डेविड रस्किन्हा ने कहा, ‘हमें न केवल अपने पुराने कर्ज की किस्तें चुकानी हैं बल्कि नया कारोबार हासिल करने के लिए भी नये कर्ज की जरूरत है. किसी भी वर्ष में हमारी सकल कर्ज की जरूरत डेढ़ से तीन अरब डॉलर की रहती है. अगले वित्त वर्ष में इसके तीन अरब डॉलर रहने का अनुमान है.’ रस्किन्हा बैंक के हाल में जुटाए गए एक अरब डॉलर के बांड को इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज (इंडिया आईएनएक्स) प्लेटफार्म पर सूचीबद्ध किए जाने के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे.

बैंक के मुख्य महाप्रबंधक और मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) हर्ष बांगरी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अप्रैल से जनवरी के दौरान बैंक ने 1.7 अरब डॉलर का विदेशी मुद्रा कोष जुटाया है. बैंक विदेशी बाजार से 80 करोड़ डॉलर और जुटाने की तैयारी कर रहा है. उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में हमारा कुल विदेशी मुद्रा ऋण दो से ढाई अरब डॉलर के बीच रहेगा.

Check Also

गणतंत्र दिवस समारोह के चीफ गेस्ट होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति

नई दिल्ली.गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशेष अतिथि शामिल होने के लिए ब्राजील के राष्ट्रपति …