घरेलू उपायों से निखारें सुंदरता


खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं आजकल तरह तरह के उपाय करती हैं और महंगे सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करती हैं पर क्या आप जानती हैं खूबसूरती का खजाना आपके रसोईघर में ही उपलब्ध है. आपके घर में ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं, जो हमारी सुंदरता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.
प्रतिदिन चेहरे पर रुई के फाहे से कच्चा दूध लगाने पर चेहरे पर मौजूद ध्ब्बे हल्के हो जाते हैं. बाद में चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें.आलू का रस निकालकर त्वचा पर लगाने से दाग-धब्बों से राहत मिलती है. आलू में मौजूद पोटैशियम सल्फर, फास्फोरस और कैल्शियम त्वचा की सफाई में मदद करता है.
कच्चे आलू को काटकर आंखों के नीचे प्रतिदिन थोड़ी देर मलने से आंखों के नीचे का
कालापन दूर होता है और त्वचा की रंगत भी निखरती है.शोधों से पता चला है कि आलू का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में स्टार्च पाया जाता है, जिससे बालों में मौजूद अतिरिक्त तेल साफ हो जाता है. यही नहीं कच्चे आलू के रस से बालों को धोने पर बाल मजबूत होते हैं.
संतरा : चेहरे पर प्रतिदिन संतरे का ताजा रस लगाने से निखार आता है.
संतरे के छिलकों को थोड़े से पानी के साथ अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से मुहांसों की समस्या दूर होती है. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो संतरा एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर का काम करता है. एक चम्मच संतरे के रस में आधा चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में साफ करें.
एक सेब लेकर उसे अच्छी तरह मसल लें. इसे चेहरे पर फेसपैक की तरह लगाएं. इससे त्वचा में निखार आता है. साथ ही कसावट भी आती है.
सेब की एक स्लाइस काटकर इसे दांतों पर मलने से दांतों में चमक आती है.
चेहरे पर ताजा अनानास
का रस लगाने से त्वचा में निखार आता है. बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में कई बार लगाएं.

Check Also

भारतीय आहार केवल 70 प्रतिशत पोषक तत्वों की कर पाता पूर्ति

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय आहार केवल 70 प्रतिशत या उससे भी कम ही …