विधानसभा उपचुनाव-2021 : उपचुनाव वाले क्षेत्रों के इर्द-गिर्द राजनीतिक गतिविधियों पर रोक, चुनाव आयोग ने दिया निर्देश


जयपुर-उदयपुर (Udaipur). आगामी 30 अक्टूबर को वल्लभनगर और धरियावद विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. उनसे सटे इलाकों में राजनीतिक दलों को प्रचार संबंधी किसी तरह की गतिविधि न करने को कहा गया है. यह निर्देश चुनाव आयोग की ओर से जारी किये गए हैं. आयोग ने कहा कि जिन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं वहां पूरे जिले में आदर्श आचार संहिता लागू मानी जाएगी. आयोग के मौजूदा निर्देश पूरे जिले में माने जाएंगे.

आयोग ने कहा कि उसके संज्ञान में लाया गया है कि कुछ राजनीतिक दल व उम्मीदवार उपचुनाव से संबंधित जिले व निर्वाचन क्षेत्र तथा उनसे सटे इलाकों में चुनावी गतिविधियों का आयोजन कर रहे हैं. चुनाव आयोग ने निर्देश जारी कर कहा है कि इस संबंध में सभी राजनीतिक दलों व उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे उप-चुनावों से सीधे तौर पर संबंधित जिले, निर्वाचन क्षेत्र व आसपास के इलाकों में राजनीतिक गतिविधि का आयोजन न करें.

कोरोना से संबंधित मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाए

आयोग ने कहा कि संबंधित जिला चुनाव अधिकारी सुनिश्चित करें कि चुनाव वाले जिलों और निर्वाचन क्षेत्र से सटे जिलों में शारीरिक दूरी और कोरोना से संबंधित मानदंडों और दिशानिर्देशों का पालन किया जाए. आयोग ने यह भी कहा कि अगर उप चुनाव वाला विधानसभा क्षेत्र राज्य कि राजधानी, महानगर या नगर निगम के दायरे में होगा तो आदर्श आचार संहिता केवल संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में ही लागू होगा.

उल्लेखनीय है कि प्रतापगढ़ जिले की धरियावद और उदयपुर (Udaipur) जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीटों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 2 नवंबर को करवाई जाएगी. दोनों विधानसभाओं में कुल 5 लाख 9 हजार 871 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इनमें 2 लाख 57 हजार 155 पुरुष व 2 लाख 52 हजार 716 महिला मतदाता हैं.

Check Also

राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढावा देने के लिए दृढ़ संकल्प: विधायक परमार

उदयपुर (Udaipur). विधायक एवं पूर्व उच्च शिक्षा मंत्री डाँ दयाराम परमार ने कहा कि राज्य …