सिंगापुर, 27 अक्टूबर . सिंगापुर में भारतीय मूल के एक बुजुर्ग वैन चालक को 2021 में एक साइकिल चालक को टक्कर मारने के लिए 12 सप्ताह की जेल की सजा और 3,800 सिंगापुरी डॉलर का जुर्माना लगाया गया है.

द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार ने गुरुवार को बताया कि 70 वर्षीय भगवान तुलसीदास बिनवानी के ड्राइविंग लाइसेंस को आठ साल के लिए निलंबित कर दिया गया.

65 साल की उम्र के बाद ही बिनवानी का ड्राइविंग लाइसेंस अवैध हो गया था, लेकिन उन्‍होंने अगले तीन वर्षों तक ड्राइविंग जारी रखी. इस दौरान 54 वर्षीय खान सुरुज को टक्‍कर मार दिया.

अदालत ने सुरुज की मृत्यु के लिए बिनवानी को दोषी ठहराया और वैध लाइसेंस के बिना ड्राइविंग के भी दोषसिद्ध ठहराया गया.

अदालत ने सुना कि बिनवानी, जो कपड़ा थोक विक्रेता बिनवानीज एंटरप्राइजेज के संचालक बिनवानी 27 दिसंबर, 2021 को, शाम 5 बजे के आसपास जुरोंग पोर्ट रोड के साथ वैन चला रहे थे और ज़ेबरा क्रॉसिंग के पास पहुंचने के बाद वह धीमा नहीं थे.

उनकी वैन ने सुरुज को टक्‍कर मार दी, जो ज़ेबरा क्रॉसिंग पर साइकिल से चला गया था. सुरुज को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अगले दिन मौत हो गई.

बिनवानी के 65 वें जन्मदिन से 10 सप्ताह पहले, सिंगापुर की ट्रैफिक पुलिस (टीपी) ने उनके पते पर एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्हें अपने ड्राइविंग लाइसेंस को मान्य करने के लिए एक अनिवार्य चिकित्सा परीक्षा से गुजरने के लिए सूचित किया गया था.

बिनवानी अपने जन्मदिन से आठ दिन पहले मेडिकल परीक्षा के लिए गए थे, लेकिन प्रक्रिया पूरी न करने के कारण उनका ड्राइविंग लाइसेंस अमान्य करार दिया गया.

पत्र में उनसे वैध लाइसेंस के बिना गाड़ी न चलाने के लिए कहा गया था, और यदि उनका लाइसेंस तीन साल के भीतर मान्य नहीं हुआ, तो उन्हें दूसरा लाइसेंस प्राप्त करने से पहले एक योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.