राजस्थान खदान दुर्घटना : फंसे हुए 15 कर्मचारियों में से आठ को बचाया गया

Photo of author

जयपुर, 15 मई . राजस्थान के झुंझुनू जिले के खेतड़ी के कोलियान खदान में लिफ्ट का रस्सा टूट जाने के कारण 14 लोग फंस गए थे, इनमें से अभी तक 8 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. अन्य 3 लोगों को निकालने के लिए अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

मंगलवार देर रात 15 कर्मचारी खदान में फंस गए थे. सबसे पहले तीन लोगों को सुबह करीब 7 बजे निकाला गया और जयपुर अस्पताल रेफर कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि दूसरे दौर में सुबह करीब 9.10 बजे पांच और लोगों को बाहर निकाला गया. बचाए गए लोग स्वस्थ हैं.

अंदर फंसे लोगों को दवाइयां और खाने के पैकेट भेजे जा रहे हैं. घटनास्थल के पास डॉक्टरों और एंबुलेंस की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. घटना सामने आते ही बचाव कार्य के लिए पुलिस टीमों के साथ एक दर्जन एंबुलेंस और डॉक्टरों को मौके पर भेजा गया.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, ”झुंझुनू के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में लिफ्ट की चेन टूटने से हुए इस हादसे की जानकारी मिली. संबंधित अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चलाने और प्रभावित लोगों को हर संभव मदद और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया गया.”

इससे पहले डिप्टी सीएम दीया कुमारी ने कहा, ”झुंझुनू के खेतड़ी में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में हुए हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई है. मैं कामना करती हूं कि खदान में फंसे लोग सुरक्षित बाहर आएं और बचाव अभियान जल्द पूरा हो.”

कोलिहान खदान की लिफ्ट से जुड़े कर्मचारियों ने आठ दिन पहले केसीसी प्रबंधन को शिकायत की थी कि लिफ्ट में कुछ गड़बड़ी है, उसकी मरम्मत करवानी जरूरी है. इसके बावजूद अधिकारियों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया. इस बीच मंगलवार रात ये हादसा हो गया.

/