ED के मुंबई स्पेशल डायरेक्टर हटाए गए, नीरव मोदी केस से जुड़े जांच अफसर का किया था तबादला

मुंबई/नई दिल्‍ली. सरकार ने मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के स्पेशल डायरेक्टर विनीत अग्रवाल को हटा दिया है. अग्रवाल को भगोड़े नीरव मोदी मामले की जांच कर रहे अधिकारी का तबादला करने के मामले में हटाया गया है. साथ ही अग्रवाल का कार्यकाल भी 3 साल कम किया गया है. बता दें कि अग्रवाल महाराष्ट्र कैडर के 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्हें तत्काल प्रभाव से उनके गृहराज्य भेज दिया गया है.

चार राज्‍यों पर होता है स्‍पेशल डायरेक्‍टर का नियंत्रण

ईडी के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक वित्‍त मंत्रालय ने मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति से मंजूरी मिलने के बाद मंगलवार को देर रात ये आदशे जारी किया. इसके बाद राजधानी दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय ने अग्रवाल को विशेष निदेशक पद से कार्यमुक्त करने का ऑर्डर जारी किया. बता दें कि मुंबई में ईडी का विशेष निदेशक पश्चिमी क्षेत्र का प्रमुख होता है. इसका महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ पर नियंत्रण होता है.

जांच अधिकारी के ट्रांसफर से चर्चा में आए अग्रवाल

अग्रवाल की जगह मुंबई के स्पेशल डायरेक्टर का अतिरिक्त प्रभार चेन्नई में तैनात विशेष निदेशक को सौंपा गया है. अग्रवाल को 5 साल के लिए ईडी में जनवरी 2017 में प्रतिनियुक्ति (डेपुटेशन) पर भेजा गया था. उनका नाम उस समय चर्चा में आया जब 29 मार्च को उन्होंने संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार को नीरव मोदी जांच मामले में कार्यमुक्त करने का आदेश जारी किया.

ईडी निदेशक ने विवाद पर लगाया था विराम

बता दें कि अग्रवाल के आदेश के चलते विवाद पैदा हो गया था. इसके कुछ घंटे बाद ही ईडी निदेशक संजय कुमार मिश्रा ने एक  नया आदेश जारी कर अग्रवाल के ऑर्डर को रद्द किया था. एक अहम मामले में इस तरह की कार्रवाई से एजेंसी को शर्मनाक  स्थिति का सामना करना पड़ा था. ईडी ने इसकी रिपोर्ट वित्त मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) को भेजी थी.   अग्रवाल को ईडी निदेशक की शक्तियों और सरकारी कार्यवाही में दखलअंदाजी का दोषी पाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*