ज्‍यादा अंडे खाने से बचे, हो सकता है नुकसान, शरीर में बढ़ सकती है ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ की मात्रा

नई दिल्ली (New Delhi) . अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ज़्यादा होने की वजह से कुछ हेल्थ एक्सपर्ट एक दिन में बहुत ज़्यादा अंडे खाने से बचने की सलाह देते हैं. एक अंडे के यॉक वाले हिस्से में 200 मिलीग्राम तक कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, वहीं एक अध्ययन के अनुसार शरीर को एक दिन में ज़्यादा से ज़्यादा 300 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल ही दिया जाना चाहिए. ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल होने पर वह ‘बैड कोलेस्ट्रॉल’ की तरह काम करता है और शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है. अंडे खाना बहुत ज़रूरी कहा जाता है, वहीं दूसरी तरफ इसका नुकसान भी है तो सवाल उठता है कि एक दिन में ज़्यादा से ज़्यादा कितने अंडे खाने चाहिए?

अंडों के बारे में बहुत सारी रिसर्च की गई है और आंकड़ों का अध्ययन भी किया गया है. हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, किसी स्वस्थ व्यक्ति को हफ़्ते में सात अंडे खाने चाहिए. हालांकि, यह व्यक्ति के स्वास्थ्य और दिनचर्या पर बहुत अधिक निर्भर करता है. अगर आपको कोई बीमारी न हो तो आप एक दिन में ज़्यादा से ज़्यादा तीन अंडे तक खा सकते हैं. एक निश्चित मात्रा से ज़्यादा हर चीज़ नुकसान करती है. अंडे जहां आपकी सेहत के लिए बहुत फ़ायदा करते हैं लेकिन ज़्यादा मात्रा में खाने से ये हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शरीर में बढ़ने से कई दिक्कतें हो सकती हैं. इससे डायरिया जैसी खतरनाक बीमारी भी हो सकती है इसलिए इसे कंट्रोल में ही खाना चाहिए. अभी तक हुए अध्ययन या रिसर्च में किसी व्यक्ति के लिए एक दिन में अंडे खाने की कोई भी सीमा तय नहीं की जा सकी है.

अधिकतर रिसर्च अंडे खाने के सवाल पर, व्यक्ति की सेहत, उसका रहन-सहन और दिनचर्या के हिसाब से अंडे खाने की सलाह देते हैं. हालांकि, ज़्यादा मात्रा में खाने से बचने की बात सभी जगह कही गई है. बता दें ‎कि अंडे को जहां हेल्थ के लिए बेहद ज़रूरी माना जाता है वहीं कुछ हेल्थ एक्सपर्ट बहुत ज़्यादा अंडे खाने से बचने की सलाह भी देते हैं. ऐसा वो अंडे के यॉक हिस्से में मौजूद हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से कहते हैं. अब सवाल उठता है कि एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए और कितने अंडे खाना खतरनाक हो सकता है.

Check Also

चिंतन-मनन / अहंकार से ज्ञान का नाश

अहंकार से मनुष्य की बुद्धि नष्ट हो जाती है. अहंकार से ज्ञान का नाश हो …