चीन और इराक के बीच सहयोग और विकास की साक्षी है पूर्वी बगदाद तेल क्षेत्र परियोजना – indias.news

बीजिंग, 12 फरवरी . चीनी चंद्र नव वर्ष के अवसर पर, इराक में पूर्वी बगदाद तेल क्षेत्र परियोजना पर चीनी और इराकी तेल क्षेत्र निर्माताओं ने वसंत महोत्सव मनाया. 2018 में जेनहुआ पेट्रोलियम की पूर्वी बगदाद तेल क्षेत्र परियोजना आधिकारिक तौर पर लॉन्च की गई.

यह चीन की पेट्रोलियम कंपनी जेनहुआ पेट्रोलियम द्वारा स्वतंत्र रूप से शुरू की गई पहली परियोजना है और यह इराक की राजधानी बगदाद में किसी अंतरराष्ट्रीय तेल कंपनी द्वारा संचालित पहली परियोजना भी है.

पूर्वी बगदाद पेट्रोलियम कंपनी के महाप्रबंधक मा छेंग 2014 से विदेशी तेल और गैस क्षेत्रों के विकास और निर्माण में शामिल हैं. मिस्र से इराक तक, उन्होंने पिछले दस वर्षों में “बेल्ट एंड रोड” विदेशी ऊर्जा सहयोग की शुरुआत से लेकर इसका विकास होने तक देखा है.

उन्होंने कहा कि चीन-इराक ऊर्जा सहयोग के एक हिस्से के रूप में, पूर्वी बगदाद तेल क्षेत्र द्वारा उत्पादित तेल उत्पादों ने इराकी राजधानी क्षेत्र में दैनिक खपत और बिजली आपूर्ति को पूरा करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. इराकी राजधानी के लिए इस तेल क्षेत्र का सबसे बड़ा महत्व राजधानी की आर्थिक जरूरतों को पूरा करना है और बगदाद के आर्थिक विकास को अधिक प्रभावी ढंग से समर्थन दे सकता है.

हाल के वर्षों में, पूर्वी बगदाद में सुरक्षा स्थिति स्थिर हो गई है. पूर्वी बगदाद पेट्रोलियम कंपनी के उप महाप्रबंधक वांग डोंगवेई अप्रैल 2019 से पूर्वी बगदाद तेल क्षेत्र में तैनात हैं और उन्होंने स्थानीय स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव देखे हैं.

उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में हमारी कंपनी के संचालन से स्थानीय रोजगार और सामाजिक वातावरण में भी सुधार हुआ है. इराक में चीनी प्रौद्योगिकी शुरू करने के अलावा, जेनहुआ पेट्रोलियम द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली चीनी तेल कंपनियां स्थानीय समाज में योगदान देती हैं, सक्रिय रूप से अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को पूरा करती हैं और स्थानीय शिक्षा के विकास पर बहुत ध्यान देती हैं.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/