आपकी इन गलतियों की वजह से ही झड़ने लगते हैं बाल · Indias News

आपकी इन गलतियों की वजह से ही झड़ने लगते हैं बाल


नई दिल्ली (New Delhi). बालों की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं. हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे, घने, चमकदार और स्वस्थ हों लेकिन हमारी अपनी ही गलतियों की वजह से ऐसा नहीं हो पाता है. अच्छी डाइट के साथ-साथ बालों की अच्छी तरह से देखरेख भी जरूरी है. त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, बाल जैसे ही तैलीय दिखने लगें, उन्हें धोना जरूरी हो जाता है. सिर की त्वचा साफ रखने से रूसी भी नहीं होती तथा बाल भी बढ़ते हैं. बालों को सप्ताह में दो बार हल्के शैंपू से धोना चाहिए. हालांकि, बहुत ज्यादा शैंपू करने से भी बचना चाहिए. इससे भी बाल झड़ने लगते हैं.

शैंपू के चुनाव में भी सावधानी बरतनी चाहिए. सल्फेट वाले या हानिकारक कैमिकल्स वाले शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके अलाव बालों में तेल लगाना उन्हें पोषण देने के लिए बहुत आवश्यक है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप बालों को हमेशा तेल में ही रहने दें. ज्यादा तेल लगाने से सिर की त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं क्योंकि सिर की त्वचा से भी तेल निकलता है. सिर की त्वचा पर तेल लगाने के बजाय बालों पर तेल लगाना ज्यादा सही है. इसके अलावा हेयर स्टाइल के लिए उपयोग में लाए जाने वाले स्प्रे तथा अन्य कैमिकल्स बालों को खराब करते हैं.

ये बालों की जड़ों को कमजोर बना देते हैं जिससे बाल टूटने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. वहीं, बालों को कलर और ब्लीच करने से बचें. नियमित तौर पर इनका उपयोग करना बालों को रूखा और कमजोर बना देता है जिससे बालों पतले होने लगते हैं. इसलिये बालों को कलर करने के लिए प्राकृतिक हिना का उपयोग करें. वहीं, हेयर ड्रायर का उपयोग करना हानिकारक है. कभी कभी हेयर ड्रायर का उपयोग करना ठीक है लेकिन रोज ही इसका इस्तेमाल बालों में रूखापन लाता है इसलिए इसका उपयोग कम से कम करने की कोशिश करें.

Check Also

करीना कपूर खान दूसरी बार हुए प्रेग्नेंट, मिल रही बधाइयां

मुंबई.बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान ने गुड न्यूज दी है. करीना दूसरी बार मां बनने …