कई देशों में मनाया गया ‘ड्रैगन स्प्रिंग फेस्टिवल’ – indias.news

बीजिंग, 12 फरवरी . चीनी वसंत महोत्सव के अवसर पर, दुनिया भर में कई स्थानों पर “हैपी स्प्रिंग फेस्टिवल” कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. चीनी विशेष गीतों और नृत्यों से स्थानीय लोगों को रंगीन पारंपरिक चीनी संस्कृति का अनुभव करने का मौका मिलता है. हाल ही में ग्रीस की राजधानी एथेंस में रोमांचक चीनी सांस्कृतिक गतिविधियों की एक श्रृंखला का मंचन किया गया.

एथेंस के सबसे बड़े आउटडोर खेल के मैदान हैपी पार्क में पर्यटक न केवल चीनी लोक संगीत, नृत्य और मार्शल आर्ट प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं, बल्कि चीनी भोजन का स्वाद भी ले सकते हैं और पेइचिंग शुगर पेंटिंग, पतंग जैसी पारंपरिक चीनी अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का अनुभव भी कर सकते हैं.

“हैपी स्प्रिंग फेस्टिवल” की सांस्कृतिक गतिविधि ग्रीस में लगातार 8 वर्षों से आयोजित की जा रही है. ग्रीस में चीनी राजदूत श्याओ चुनचेंग ने कहा कि चीन और ग्रीस आर्थिक सहयोग और सभ्यता आदान-प्रदान के माध्यम से द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करेंगे.

“चीनी नव वर्ष संगीत कार्यक्रम” हाल ही में मैड्रिड के नेशनल कॉन्सर्ट हॉल में आयोजित हो रहा है. 2 फरवरी से शुरू होने वाले महीने में, मैड्रिड में भोजन का स्वाद चखना, फ्लोट परेड, कला प्रदर्शनियां, लोक मेले जैसे लगभग 30 कार्यक्रम लगातार चल रहे हैं.

स्थानीय लोग और चीनी प्रवासी चीनी नव वर्ष का आनंद ले रहे हैं. इसके अलावा, माल्टा, स्लोवाकिया, मिस्र, पेरू और अन्य देशों में भी चीनी नव वर्ष मनाने के लिए कई तरह की गतिविधियां आयोजित की जाती हैं.

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

एबीएम/