ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, पाए जाते हैं कई तरह के पोषक तत्व · Indias News

ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद, पाए जाते हैं कई तरह के पोषक तत्व


नई दिल्ली (New Delhi) . ड्रैगन फ्रूट में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें विभिन्न बीमारियों से बचाते हैं और शरीर को पोषण प्रदान करते हैं. ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कैक्टस फेमिली से संबंधित गुलाबी रंग का एक रसीला फल है. इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है. ड्रैगन फ्रूट इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और वजन घटाने में मदद करता है.

यह विटामिन सी से भरपूर होता है और एजिंग की समस्या को कम करने के साथ ही स्किन को हेल्दी और जवान बनाने में मदद करता है. इस फल को सलाद, जेली या फिर मुरब्बे के रूप में खाया जाता है. सिर्फ इतना ही नहीं, ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. ड्रैगन फ्रूट में आमतौर पर विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, फाइबर और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. एक ड्रैगन फ्रूट में 60 कैलोरी, 2.9 ग्राम फाइबर और किसी भी तरह का हानिकारक फैट नहीं पाया जाता है. इसलिए इसे आहार में शामिल करना फायदेमंद होता है.

ड्रैगन फ्रूट एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है और रक्त वाहिकाओं को डैमेज होने से बचाता है. इसके साथ ही हार्ट स्ट्रोक और उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचाता है. नींबू और संतरे के अलावा ड्रैगन फ्रूट में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो मुक्त कणों से कोशिकाओं की बचाता है और इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी टॉक्सिक गुण पाया जाता है जो शरीर को बीमारियों से लड़ने मे मदद करता है. ड्रैगन फ्रूट एक ऐसा फल है जो विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह फैटी एसिड और कोशिका झिल्ली को मुक्त कणों से बचाता है. इसके अलावा यह त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखता है और झुर्रियों से बचाता है. ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाले विटामिन्स डैमेज कोशिकाओं को रिपेयर करते हैं और त्वचा को बढ़ती उम्र के असर से बचाते हैं. एक अध्ययन के अनुसार लाल ड्रैगन फ्रूट में बीटा सायनिन मौजूद होता है जो पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और मोटापे को घटाता है.

सिर्फ इतना ही नहीं डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी ड्रैगन फ्रूट बेहद फायदेमंद है. अगर आप रुमेटॉइड अर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से काफी हद तक दर्द कम हो सकता है. इस तरह ड्रैगन फ्रूट विभिन्न बीमारियों को दूर करने में बहुत प्रभावी है और सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है. स्वस्थ और फिट रहने के लिए रोजाना ड्रैगन फ्रूट का सेवन करना चाहिए. अध्ययन के अनुसार ड्रैगन फ्रूट में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कैंसर कोशिकाओं से लड़ता है और इसमें पाये जाने वाला विटामिन सी और लाइकोपिन ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में सहायक होता है. ड्रैगन फ्रूट एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करता है.

Check Also

पुलिस द्वारा कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवार के बच्चों को कपड़े व खाने का राशन देकर ईद-उल-फितर त्यौहार पर दी खुशियां

बाराबंकी. पुलिस द्वारा कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवार के बच्चों को कपड़े व …