कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न


कलक्टर ने लिया तैयारियों का जायजा, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

उदयपुर (Udaipur). जिले में कोविड-19 (Covid-19) वैक्सीनेशन को लेकर जिला टास्क फोर्स की बैठक मंगलवार (Tuesday) को जिला कलक्टर (District Collector) चेतन देवड़ा की अध्यक्षता में उनके कक्ष में आयोजित हुई. कलक्टर ने वैक्सीनेशन को लेकर अब तक की गई तैयारियांे के संबंध में समीक्षा की और महत्वपूर्ण निर्देश दिए. कलक्टर ने वैक्सीनेशन के स्टोरेज, सुरक्षा, वितरण आदि को लेकर विभागीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए राज्य सरकार (State government) के निर्देशानुसार वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए. उन्होंने वैक्सीनेशन के दौरान पूर्ण एहतियात बरतने, कोविड-19 (Covid-19) प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने, सभी वैक्सीनशन साइट्स पर सुरक्षा के इंतजाम करने एवं विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को लेकर निर्देश प्रदान किए.

सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी ने अब तक की गई तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी और बताया कि वैक्सीनेशन के लिए जिले में 193 सेशन साइट्स चिन्हित की गई है, इनमें से 139 राजकीय एवं 54 निजी साइट्स है. इनमें 5 मेडिकल कॉलेजों में 27 साइट्स चिन्हित की गई है. उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर भौतिक सत्यापन, प्रशिक्षण, ड्राइ रन के साथ ही आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित कर ली गई है. डॉ. खराड़ी ने बताया कि इसी कड़ी में बुधवार (Wednesday) को जिले में 17 स्थानों पर वैक्सीनेशन को लेकर दूसरे ड्राइ रन का आयोजन होगा और इसमें चिन्हित 12 स्थानों पर 16 जनवरी को वेक्सीन की लॉंचिंग की जाएगी. बैठक में आरसीएचओ डॉ. अंकित जोशी, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ अक्षय व्यास सहित समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहे.

एक साथ 5 लाख डोसेस के भण्डारण की क्षमता

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि जिले में बड़ी स्थित डब्ल्यूआईसी/डब्ल्यूआईएफ केंद्र कोविड वैक्सीन के भण्डारण एवं वितरण हेतु पूरी तरह तैयार है. जिले के वैक्सीन भण्डारण केंद्र पर एक साथ 5 लाख डोसेस तक कोविड वैक्सीन के भण्डारण की क्षमता है. जिले में बनाये गए कोल्ड चैन पॉइंट तक वैक्सीन पहुचने के लिए एक वैक्सीन वैन कार्यरत्त है जिसमे एक बार में 1 लाख 80 हजार डोसेस तक का परिवहन किया जा सकता है. परिवहन के दौरान भी वैक्सीन वैन में वैक्सीन हेतु आवश्यक तापमान 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड तक मौजूद रहता है.

वैक्सीनेशन के लिए 117 कोल्ड चैन पॉइंट

जिले में कोविड वैक्सीनेशन हेतु 117 कोल्ड चैन पॉइंट बनाये गए है जहाँ तापमान नियंत्रण हेतु डीप फ्रीजर एवं आई.एल.आर मौजूद है. हर सत्र स्थल पर एक टीम को 2 वैक्सीन करियर उपलब्ध कराये जायेंगे जिनमे एक में कंडिशन्ड आइस पैक के साथ वैक्सीन एवं दूसरे में रिजर्व आइस पैक होंगे. सत्र स्थल पर बची हुई बिना खुली वायल उसी दिन इन्ही वैक्सीन करियर के माध्यम से वापिस कोल्ड चौन पॉइंट पर पहुचाई जाएँगी.

Check Also

पहली विद्युतीकृत यात्री गाड़ी उदयपुर स्टेशन पहुंची, बहुप्रतीक्षित मांग हुई पूरी

उदयपुर (Udaipur). अजमेर -उदयपुर (Udaipur) खंड के विद्युतीकरण के पश्चात उम्मीद की जा रही थी …