धारीवाल ने किया कोटा में विकास कार्यों का निरीक्षण

जयपुर (jaipur) . स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कोटा शहर में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण कर प्रगति के बारे में जानकारी ली तथा नवीन परियोजनाओं के बारे में अधिकारियों से विचार विमर्श कर तकमीना तैयार करने के निर्देश दिये. स्वायत्त शासन मंत्री ने अदालत चौराहे के सौन्दर्यकरण कार्य का निरीक्षण कर पूर्ण गति के साथ कार्य को समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये.

उन्होंने कहा कि यह सर्किल 1857 के स्वतन्त्रता आन्दोलन की याद दिलाता है इसे भव्यता प्रदान करते हुए इस प्रकार तैयार करें कि देश के स्वतन्त्रता आन्दोलन के शहीदों का योगदान आने वाली पीढियों को प्रेरणा देता रहे. उन्होंने मूल स्टेच्यू को 10 फीट उंचाई के हाथियों के द्वारा सलामी देते हुए उंचाई पर रखने तथा 1857 से लेकर 1947 तक स्वतन्त्रता आन्दोलन की प्रमुख घटनाओं को पत्थर की नक्कासी पर उकेरने के निर्देश दिये. तिरंगे को हाथ में लेकर आन्दोलनकारियों के संघर्ष को इसमें उकेरा जायेगा. सर्किल पर चार तोप लगाई जायेगी जिससे भव्यवता के साथ निखार आ सके.

अम्बेडकर प्रतिमा को भी भव्यता प्रदान करने के निर्देश देते हुए लोहे के स्ट्रक्चर के स्थान पर पत्थर की गोलाकार सिढियों के स्ट्रक्चर पर और अधिक उंचाई पर स्थापित करने तथा परिसर को आकर्षक रूप में तैयार करने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण अदालत परिसर को भव्यता देते हुए हैरिटेज लाईटें भी लगाई जायें. उन्होंने कोर्ट पार्किंग के कार्य को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये. स्वायत्त शासन मंत्री ने अन्टाघर चौराहे के निरीक्षण के समय संवेदक को फरवरी 21 तक निर्माण कार्य को पूरा कराने के निर्देश दिये.

Check Also

अब डाक टिकट पर दादी जानकी!

 (लेखक/ -डॉ श्रीगोपाल नारसन एडवोकेट) प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की मुख्य प्रशासिका रही राजयोगिनी …