कोरोना को परास्त करने कंपनियों ने सैनिटाइजर और मास्क के 70 फीसदी दाम कम किए · Indias News

कोरोना को परास्त करने कंपनियों ने सैनिटाइजर और मास्क के 70 फीसदी दाम कम किए


कोलकाता (Kolkata) . वैश्विक महामारी कोरोना को परास्त करने कंपनियों ने सैनिटाइजर और मास्क के 70फीसदी दाम कम किए है. हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईटीसी, गोदरेज कन्ज्यूमर प्रॉडक्ट्स और डाबर जैसी बड़ी एफएमसीजी कंपनियां कोरोना से लड़ाई में जनता और सरकार के साथ खड़ी हैं. कंपनियों ने अपने मुनाफे की परवाह न करते हुए सैनिटाइजर और मास्क की कीमतों में 70 फीसदी तक की कटौती कर दी है.

सरकार ने इन चीजों को अनिवार्य चीजों की कैटिगरी में डालकर इनकी कीमत तय कीं और इसके बाद भले घाटा हो लेकिन ज्यादातर कंपनियों ने दाम 70 फीसदी तक घटा दिए. कन्ज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री, फूड एंड पीडीएस ने शनिवार को एक नोटिफिकेशन जारी कर 3-प्लाई मास्क की कीमत की अधिकतम कीमत 10 रुपये तय की थी, 2-प्लाई की 8 रुपये और हैंड सैनिटाइजर की 200 एमएल बोतल के लिए 100 रुपये. सरकार ने 3 महीने के लिए ये कीमतें फिक्स की हैं.

गोदरेज कन्ज्यूमर प्रोडक्ट्स के एमडी विवेक गंभीर ने बताया, ‘हमने सरकार द्वारा तय की गई कीमत को ध्यान में रखते हुए नया प्रोडक्शन शुरू कर दिया है. लेकिन इस कीमत का मतलब यह होगा कि हम लागत से कहीं कम कीमत पर माल बेचेंगे. लेकिन, इन हालात में मुनाफा और कारोबार सेकंडरी बातें हैं, फिलहाल हमें पब्लिक का ध्यान रखना है.’

हिंदुस्तान यूनिलीवर का भी ऐसा ही मानना है. कंपनी में प्रवक्ता ने कहा कि लाइफबॉय ब्रैंड सैनिटाइजर्स पर प्रॉफइट मार्जिन काफी घट जाएगा लेकिन देशहित में हम इसका प्रोडक्शन बढ़ाएंगे. उन्होंने कहा, ‘एचयूएल इस घड़ी में देश के साथ खड़ी रहेगी.’ कंपनी पहले ही सैनिटाइजर के दाम में 15फीसदी की कटौती का ऐलान कर चुकी है और अब दाम और कम कर सकती है.

डेटॉल बनाने वाली कंपनी रेकिट ने कहा कि कंपनी सरकार द्वारा तय कीमत के हिसाब से कीमतों में कटौती करेगी, वहीं आईटीसी ने कहा कि वह पहले ही सैवलॉन के दाम कर चुकी है और बाजार में जल्द फ्रेश स्टॉक आ जाएगा. पतंजलि के स्पोक्सपर्सन एसके तिजारवाला ने कहा कि अगले हफ्ते पतंजलि का सैनिटाइज ब्रैंड भी बाजार में आ जाएगा और हमें उम्मीद है कि हम मुनाफा न देखते हुए ग्राहकों की जरूरतें पूरी कर लेंगे.

Check Also

भारत में कोरोना संक्रमण हुआ 5000 के पार, 150 मौतें, 421 लोग ठीक भी हुए

नई दिल्ली (New Delhi) . देशभर में कोरोना (Corona virus) के मामले अब 5000 को …