राजस्थान के अतिरिक्त जिला कलेक्टर्स की निर्णय लेखन कार्यशाला 26 से अजमेर में


उदयपुर (Udaipur). राजस्थान (Rajasthan) के राजस्व न्यायालयों की ओर से पारित होने वाले राजस्व निर्णयों को त्रुटिरहित, गुणवत्ता एवं विधिसम्मत रूप से जारी करने के महत्वपूर्ण उद्देश्य को लेकर राजस्थान (Rajasthan) के सभी अतिरिक्त जिला स्तरीय अधिकारियों की निर्णय लेखन कार्यशाला 26 अगस्त से अजमेर के राजस्व अनुसंधान एवं प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित होगी. राजस्व मंडल के तत्वाधान में आयोजित की जा रही निर्णय लेखन कार्यशालाओं की श्रृंखला में यह दूसरी कार्यशाला है. इससे पूर्व राज्य के अतिरिक्त संभागीय आयुक्त, राजस्व अपील अधिकारी एवं भू प्रबंध अधिकारियों की कार्यशाला आयोजित हो चुकी है.

राजस्व मंडल के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने बताया कि गुरुवार (Thursday) से आयोजित होने वाली दो दिवसीय कार्यशाला में राज्य के प्रत्येक जिले से एक अतिरिक्त जिला कलेक्टर (Collector) अथवा समकक्ष स्तर के अधिकारी की सहभागिता अपेक्षित की गई है. कार्यशाला में हर जिले से अधिकारियों की अनिवार्य उपस्थिति के लिए जिला कलेक्टर्स को पूर्व में ही निर्देशित किया जा चुका है. नामांकन के बावजूद किसी भी अधिकारी के कार्यशाला में अनुपस्थित रहने को गंभीरता से लिया जाएगा.

विविध महत्वपूर्ण विषयों पर होगी चर्चा

इस कार्यशाला में विभिन्न सत्रों के दौरान विषय विशेषज्ञों द्वारा महत्वपूर्ण विषयों पर जानकारियां दी जाएंगी. आरआरटीआई के निदेशक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि 26 अगस्त की सुबह 10.30 बजे से कार्यशाला का शुभारंभ होगा, जिसमें राजस्व मंडल के अध्यक्ष राजेश्वर सिंह का अध्यक्षीय उद्बोधन व राजस्व मंडल निबंधक बाबूलाल मीणा का स्वागत उद्बोधन होगा. इसके पश्चात दोपहर 12.15 बजे से अधिवक्ता अशोक अग्रवाल निर्णय लेखन, राजस्व न्यायालयों में नामांतरण प्रक्रिया, राजस्व न्यायालयों की प्रक्रिया एवं राजस्व अधिकारी विषय पर विचार रखेंगे. अग्रवाल दोपहर 2.30 से अपील, रेफरेंस, रिवीजन एंड रिव्यु पर उद्बोधन देंगे. इसके पश्चात शाम 4 बजे से राजस्व मंडल सदस्य एसके पुरोहित निर्णय लेखन संदर्भ में विवेचना व विविध राजस्व न्यायालयों में अपराध प्रक्रिया संहिता के प्रावधानों पर चर्चा करेंगे. शाम 5.15 बजे समस्या समाधान सत्र होगा.

कार्यशाला के दूसरे दिन 27 अगस्त की सुबह 10.30 बजे से पूर्व न्यायाधीश (judge) एचएसयू आसनानी निर्णयों की गुणवत्ता में सुधार विशेषयक सुझाव, 12.00 बजे से राजस्व मंडल सदस्य रामनिवास जाट राजस्थान (Rajasthan) भू राजस्व अधिनियमों पर विचार रखेंगे. शुक्रवार (Friday) दोपहर 1.15 से 1.30 तक समस्या समाधान सत्र आयोजित होगा. इसके बाद दोपहर 2.30 बजे से मण्डल सदस्य रामनिवास जाट निर्णय लेखन के संबंध में विवेचना करेंगे. शाम 4 बजे कार्यशाला का समापन होगा. समापन सत्र में राजस्व मंडल सदस्य श्रीमती विनीता श्रीवास्तव के उद्बोधन के साथ ही प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए जाएंगे.

Check Also

सीएम गहलोत के खिलाफ केंद्रीय मंत्री का अमर्यादित बयान, कांग्रेस नेताओं ने की बयान की निंदा

जयपुर (jaipur) . कांग्रेस नेताओं ने राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री (Chief Minister) अशोक गहलोत (Ashok …