डेविस कप: रामकुमार, श्रीराम बालाजी की जीत से भारत ने पाकिस्तान पर 2-0 की बढ़त बनायी – indias.news

इस्लामाबाद, 3 फरवरी रामकुमार रामनाथन और एन. श्रीराम बालाजी ने विपरीत शैली में अपने-अपने मैच जीते, जिससे भारत ने शनिवार को यहां डेविस कप विश्व ग्रुप I प्लेऑफ, पहले दौर के मुकाबले में पाकिस्तान पर 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली.

पाकिस्तान ने पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, इस्लामाबाद के ग्रास कोर्ट को इस उम्मीद से चुना है कि उसके अनुभवी खिलाड़ी ऐसाम-उल-हक कुरेशी और अकील खान हार्ड कोर्ट पसंद करने वाले भारतीय एकल खिलाड़ियों के खिलाफ उस सतह का फायदा उठाएंगे.

यह योजना काम करती दिख रही थी क्योंकि ऐसाम-उल-हक कुरेशी ने रामकुमार रामनाथन के खिलाफ पहला सेट टाईब्रेकर में जीता और दूसरे में उच्च रैंकिंग वाले भारतीय के साथ कड़ी टक्कर ली. लेकिन अंत में, वे उम्मीदें पूरी नहीं हुईं क्योंकि रामकुमार ने अगले दो सेट जीतने के लिए संघर्ष किया और मैच जीत लिया.

श्रीराम बालाजी ने अपने प्रतिद्वंद्वी अकील खान को ज्यादा मौके नहीं दिए, दूसरा एकल सीधे सेटों में जीता और भारत को दो दिवसीय मुकाबले में बेहतरीन शुरुआत दी.

रामकुमार ने ऐसाम-उल-हक कुरेशी को केवल दो घंटे में 6-7(3), 7-6(4), 6-0 से हराया और एन श्रीराम बालाजी ने अकील खान को एक घंटे 15 मिनट में 7- 5, 6-3 से हराकर भारत के पक्ष में स्कोर 2-0 कर दिया.

दिन के पहले मैच में, रामकुमार रामनाथन ने दूसरे और तीसरे सेट में सर्विस पर अपना दबदबा बनाया और उन्होंने 20 ऐस लगाए और अपनी पहली सर्विस पर 78% अंक जीते. उन्होंने अपनी दूसरी सर्विस पर 83 प्रतिशत अंक जीते. इसके विपरीत, कुरेशी केवल 13 ऐस लगा सके और 10 डबल फॉल्ट (रामकुमार के लिए केवल 1) किए. अपनी दूसरी सर्विस पर केवल 42 प्रतिशत अंक ही जीत पाए.

हालाँकि भारतीय खिलाड़ी को वह शुरुआत नहीं मिली जिसकी उन्हें उम्मीद थी क्योंकि पहले टेस्ट में गेम 6-6 तक सर्विस पर चला गया. टाईब्रेकर में पाकिस्तानी खिलाड़ी अधिक आक्रामक रहे और उन्होंने इसे 7-3 से जीत लिया.

दूसरे सेट में रामकुमार को शुरुआती ब्रेक मिला, लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी ने जल्द ही वापसी करते हुए स्कोर 2-2 कर दिया. गेम 6-6 तक सर्विस के साथ चला लेकिन इस बार टाईब्रेकर में भारतीय शीर्ष पर रहा, टाईब्रेक 7-4 से जीता और स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया. तीसरा सेट एक तरह से वॉकओवर था क्योंकि रामकुमार ने इसे 6-0 से जीतकर भारत को बेहतरीन शुरुआत दी.

इसके बाद बालाजी ने शानदार जीत के साथ स्कोर 2-0 कर दिया.

दूसरे एकल में गेम 5-5 तक सर्विस के साथ चलने के बाद, बालाजी ने 12वें गेम में अकील की सर्विस तोड़कर पहला सेट 7-5 से जीत लिया. दूसरे सेट में, बालाजी ने छठे गेम में पाकिस्तानी खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर 4-2 से बढ़त बना ली और फिर 6-3 से सेट जीतकर मैच में जीत पक्की कर ली.

मैच के दूसरे दिन, युकी भांबरी और साकेत मायनेनी 3-0 से जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे, जब वे युगल मैच में मुजम्मिल मुर्तजा और बरकत उल्लाह से भिड़ेंगे, उसके बाद रिवर्स सिंगल्स में रामकुमार रामनाथन अकील खान से भिड़ेंगे, जबकि एन. श्रीराम बालाजी का मुकाबला ऐसाम-उल-हक़ क़ुरैशी से होगा.

आरआर/