मुंबई पुलिस की सायबर सेल ने CBI डायरेक्टर को पूछताछ के लिए भेजा समन

मुंबई (Mumbai) . महाराष्ट्र (Maharashtra) पुलिस (Police) और CBI के बीच तनातनी बढ़ सकती है. दरअसल, मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) की साइबर सेल की ओर CBI के डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल को नोटिस भेजा है. सुबोध जायसवाल से 14 अक्टूबर को पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा गया है. जाहिर सी बात है कि मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) की तरफ से वो किया गया है, जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की हो.

subodh-jaiswal

मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) ने CBI डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल को स्टेट इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट का डाटा लीक होने से संबंधित मामले में तलब किया गया है. बाताया जा रहा है कि पुलिस (Police) के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर यह डेटा लीक हुआ था. CBI डायरेक्टर को यह समन ई-मेल के जरिए भेजा गया है.

इस समन में मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) की तरफ से कहा गया है कि वो अपना बयान दर्ज कराने के लिए 14 अक्टूबर को हाजिर हों. यह मामला उस वक्त का है जब आईपीएस अफसर रश्मि शुक्ला महाराष्ट्र (Maharashtra) में स्टेट इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट की प्रमुख थीं.

इस पद पर रहते हुए रश्मि शुक्ला ने अपनी एक रिपोर्ट बनाई थी जो लीक हो गई थी. इस रिपोर्ट में कहा गया था कि पुलिस (Police) कर्मियों के ट्रांसफर में भ्रष्टाचार किया गया है. उस वक्त CBI के मौजूदा निदेशक जायसवाल डीजीपी के पद पर तैनात थे.

आरोप है कि इस दौरान कई वरिष्ठ राजनेताओं और अधिकारियों के फोन अवैध रूप से टैप किये गये थे. जांच-पड़ताल के दौरान यह रिपोर्ट लीक हो गई थी. लेकिन साइबर सेल ने इससे संबंधित एफआईआर (First Information Report) में रश्मि शुक्ला का नाम नहीं लिया है. CBI निदेशक को यह समन ई-मेल के जरिए भेजा गया है.

1985 बैच के महाराष्ट्र (Maharashtra) कैडर के आईपीएस अफसर सुबोध जायसवाल इसी साल केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानी CBI के निदेशक नियुक्त किये गये हैं. नियमों के मुताबिक वो 2 साल तक इस पद पर रहेंगे. मुंबई (Mumbai) पुलिस (Police) में जायसवाल ऊंचे पदों पर अपनी सेवा दे चुके हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) के वो पुलिस (Police) प्रमुख भी रहे हैं.


Check Also

नवरात्रि पर विशेष – कन्या पूजन का महापर्व है दुर्गा अष्टमी!

(लेखक- डॉ श्रीगोपाल नारसन एडवोकेट / ) दुर्गा अष्टमी एक ऐसा कन्या पूजन का महापर्व …