सीयूईटी एडमिशन के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में क्रैश कोर्स – indias.news

नई दिल्ली, 11 फरवरी . दिल्ली विश्वविद्यालय ने सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश के इच्छुक छात्रों के लिए क्रैश कोर्स की शुरुआत की है. खास बात यह है कि यह क्रैश कोर्स पूरी तरह निशुल्क है. इस कोर्स का संचालन छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा किया जा रहा है.

गौरतलब है कि सीयूईटी देश की सबसे बड़ी परीक्षाओं में शुमार है. बीते वर्ष सीयूईटी यूजी के लिए 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने फॉर्म भरा था. इन छात्रों में से 14 लाख से अधिक छात्रों ने इसके लिए फीस भी जमा कराई.

यूजीसी के मुताबिक यह संख्या पहले वर्ष के मुकाबले 41 फीसदी अधिक रही. पहले साल 9.9 लाख आवेदन आए थे. इस बार इतनी बड़ी संख्या में आवेदनों के चलते सीयूईटी यूजी-2023 परीक्षाएं जून तक चली थीं.

क्रैश कोर्स के जरिए शोध छात्रों तथा विषय विशेषज्ञों के माध्यम से कॉमर्स, राजनीति विज्ञान, भूगोल, हिंदी, इतिहास, अर्थशास्त्र, संस्कृत, दर्शनशास्त्र, पत्रकारिता, रसायन विज्ञान, ऑपरेशनल रिसर्च, अंग्रेजी एवं शिक्षा के परास्नातक पाठ्यक्रमों के लिए डिजिटल माध्यम से सीयूईटी के लिए मदद की जाएगी.

इस क्रैश कोर्स में अभ्यर्थियों को अध्ययन सामग्री, रेगुलर ऑनलाइन क्लासेज के माध्यम से सीयूईटी की तैयारी करायी जाएगी.

एबीवीपी ने इस क्रैश कोर्स के लिए केंद्रीयकृत नंबर 9568323279 एवं केंद्रीयकृत ईमेल जारी किया है, जिस पर छात्र सहायता के लिए कभी भी कॉल या ईमेल कर सकते हैं.

एबीवीपी की सौम्या वर्मा का कहना है कि निशुल्क क्रैश कोर्स से गरीब छात्रों तथा सुदूर क्षेत्रों से आए छात्रों को भी सहायता तथा दिशा निर्देश मिलता है जिससे वे विश्वविद्यालय में प्रवेश पा सकते हैं. स्नातकोत्तर में प्रवेश लेने वाले इच्छुक छात्रों के लिए बहुत सारे शिक्षाविदों से बात कर निशुल्क सीयूईटी क्रैश कोर्स का आयोजन कराया गया है. वहीं कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी की परीक्षा 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित की जाएगी.

सीयूईटी, अंडरग्रैजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए है. यह परीक्षा देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत कई अन्य विश्वविद्यालय में दाखिला के लिए आवश्यक है.

जीसीबी/