कोरोना आवश्यक सलाह / ठंडा न खाएं और न ही एसी चलाएं : डॉक्टर अरविन्द जैन · Indias News

कोरोना आवश्यक सलाह / ठंडा न खाएं और न ही एसी चलाएं : डॉक्टर अरविन्द जैन

कोरोना से डरें नहीं बल्कि दूर और सुरक्षित रहें. हमें समझना होगा कि जितना घर के अंदर रहेंगे, वायरस हमारे घर से उतनी ही दूर रहेगा. साथ ही यह भी जानना होगा कि कोरोना जाति-धर्म और अमीरी-गरीबी देखकर संक्रमित नहीं करता. जिसने लापरवाही बरती, उसे अपना शिकार बना लेता है, चाहे वह व्यक्ति कितना ही रसूखदार क्यों न हो. सीजन बदल रहा है और गर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है. ऐसे मौसम में एयर कंडीशनर का इस्तेमाल फिलहाल न करें तो बेहतर होगा. जीवनशैली को आलस्य में न बदलें. फूड हैबिट के रूप में तला-भुना खाने से बचें और स्वस्थ रहें क्योंकि कोरोना बीमार शरीर पर पहले हमला करता है.

सीजन बदल रहा है. इस बार सर्दी का पीरियड लंबा रहा है. अब अगर गर्मी लग रही है तो भी ठंडी चीजों से बचें. गुनगुना (guna) पानी पीएं और रात में गरारा जरूर करें. रोजाना गरम पानी से भाप लें. फिलहाल एसी चलाने से बचें क्योंकि गर्मी में कोरोना (Corona virus) का प्रभाव कम होता है. अभी तक के अध्ययन में पाया गया है कि कोरोना ने उन देशों में ज्यादा कहर बरपाया है, जहां सर्दी रही. इस बात का भी अहसास होना चाहिए की यदि इस समय बिजली न हो तो आप क्या करेंगे ? हम सभी इस समय उन लोगों से बहुत अच्छे हैं जो खुले आसमान में रह रहे हैं. हमें अभावों में भी जीना सीखना चाहिए.

Check Also

पुलिस द्वारा कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवार के बच्चों को कपड़े व खाने का राशन देकर ईद-उल-फितर त्यौहार पर दी खुशियां

बाराबंकी. पुलिस द्वारा कोविड-19 के प्रभाव के कारण कई परिवार के बच्चों को कपड़े व …