संविदा कर्मी 65 के बजाय 62 साल में होंगे सेवानिवृत्त, मध्‍यप्रदेश सरकार ने जारी किए नए निर्देश

भोपाल (Bhopal) . मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में अब संविदाकर्मी को 65 के बजाय 62 साल में ही सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा. इस आशय के ‎नए निर्देश प्रदेश सरकार ने जारी कर दिए हैं. संविदा अध‍िकारियों व कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयुसीमा में तीन साल की कटौती कर दी है. इस फैसले से विभिन्न विभागों में कार्यरत 2.50 लाख संविदाकर्मी प्रभावित होंगे. राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला और जनपद शिक्षा केंद्रों में संविदा पर पदस्थ 4,200 अध‍िकारियों व कर्मचारियों को लेकर भी निर्देश जारी कर दिए हैं. इन्हें भी 62 साल में ही सेवानिवृत्त किया जाएगा.

प्रदेश में संविदा कर्मचारियों की नियुक्ति ‘संविदा कर्मचारी नियुक्ति नियम 2011’ के तहत की गई है. जिसमें अधि‍वार्षिकी आयु 65 साल है. विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) 2018 से पहले राज्य सरकार (State government) ने संविदा पर नियुक्त अध‍िकारियों-कर्मचारियों को नियमित पदों पर नियुक्ति देने के नियम बनाए. इसमें लिखा गया कि इन कर्मचारियों को आयु सीमा के आधार पर 62 साल से पहले नहीं हटाया जा सकेगा.इसे लेकर राज्य, जिला और जनपद शिक्षा केंद्रों में कार्यरत कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति को लेकर उलझन थी. राज्य शिक्षा केंद्र ने सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) से मार्गदर्शन मांगा, तो जीएडी ने कह दिया कि 62 साल में सेवानिवृत्त करो. यह नियम सिर्फ संविदा पर नियुक्ति पाने वाले अध‍िकारियों-कर्मचारियों के लिए है.

नियमित कर्मचारी सेवानिवृत्ति के बाद संविदा नियुक्ति पाते हैं, तो वह 65 साल तक सेवा में रह सकेंगे. इस बारे में मप्र संविदा अध‍िकारी-कर्मचारी महासंघ अध्यक्ष रमेश राठौर का कहना है ‎कि सेवानिवृत्ति के बाद संविदा पर नियुक्त कर्मचारी 65 साल में सेवानिवृत्त होंगे और जिनका मूल पद ही संविदा नियुक्ति है. उन्हें 62 साल में सेवानिवृत्त करना कहां का न्याय है. सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए. सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव विनोद कुमार का कहना है ‎कि रिकॉर्ड देखना पड़ेगा. वैसे विभाग ने आदेश जारी किए हैं, तो नियम होंगे.

Check Also

अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप को आई दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल की याद, बच्चों को भेजा प्यारा सा संदेश

वॉशिंगटन . पति डोनाल्‍ड ट्रंप के राष्‍ट्रपति रहने के दौरान भारत आईं अमेरिका की पूर्व …