लखनऊ, 3 अप्रैल . लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी की तरह कांग्रेस ने भी अपने दो प्रत्याशियों के टिकट बदल दिए हैं. कांग्रेस मथुरा लोकसभा क्षेत्र से मुकेश धनगर को उम्मीदवार बनाया है, जबकि सीतापुर से नकुल दुबे का टिकट काटकर राकेश राठौर पर दांव लगाया गया है.

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की दो सीटों मथुरा और सीतापुर पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. कांग्रेस ने मथुरा सीट पर मुकेश धनगर को टिकट दिया है. वहीं सीतापुर में कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बदलते हुए राकेश राठौर को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. मथुरा से पहले बॉक्सर विजेंदर सिंह को उम्मीदवार बनाने की संभावना थी, लेकिन आज वह भाजपा में शामिल हो गए.

उधर, सीतापुर में कांग्रेस ने नकुल दूबे की जगह राकेश राठौड़ को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. यूपी में कांग्रेस को अभी अमेठी, रायबरेली और प्रयागराज सीट पर उम्मीदवार का ऐलान करना है. रायबरेली और अमेठी को लेकर संशय बरकरार है. कांग्रेस को गठबंधन के तहत 17 सीटें मिली हैं, जिसमें 14 की घोषणा हो चुकी है.

बुधवार को मथुरा से मुकेश धनगर को उम्मीदवार घोषित किया गया है. वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य और प्रदेश महासचिव भी हैं. छात्र संगठन और युवा कांग्रेस में भी विभिन्न पदों पर रहे हैं. मथुरा में धनगर समाज में उनकी गहरी पैठ है. उनका नाम पहले भी पार्टी की प्रस्तावित सूची में था, लेकिन बाद में मुक्केबाज विजेंदर सिंह को उतारने की चर्चा शुरू हुई, लेकिन ऐन मौके पर कांग्रेस ने उनके नाम पर मुहर नहीं लगाई. इसी बीच वह भाजपा में चले गए.

सीतापुर से कांग्रेस ने पूर्व मंत्री नकुल दुबे को उम्मीदवार घोषित किया था. वह पहले भी बसपा के टिकट पर सीतापुर से चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन स्थानीय लोगों के विरोध की वजह से कांग्रेस को टिकट बदलना पड़ा. बुधवार को नकुल दुबे के स्थान पर पूर्व विधायक राकेश राठौर के नाम की घोषणा की गई. वह भाजपा के टिकट पर विधायक बने थे, लेकिन पिछड़ों की अनदेखी का आरोप लगाकर विधानसभा चुनाव 2022 से पहले उन्‍होंने इस्तीफा दे दिया था. वह कुछ वक्त सपा में रहे और फिर कांग्रेस में आ गए.

विकेटी/एसजीके