हरियाणा में शहरीकरण का रोडमैप तैयार करने के लिए कॉन्क्लेव – indias.news

चंडीगढ़, 5 फरवरी . शहरीकरण का रोडमैप तैयार करने को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग के सहयोग से उच्च स्तरीय समिति द्वारा आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन का उद्घाटन किया. इसमें नौकरशाहों और टेक्नोक्रेट्स सहित 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया.

इस कॉन्क्लेव का उद्देश्य शहरी नियोजन, सार्वजनिक निजी भागीदारी और किफायती आवास पर हरियाणा की राज्य विशिष्ट पहलों और नीतियों के बारे में हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करना और अनुभव साझा करना है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ”विचार-विमर्श के आधार पर सम्मेलन का लक्ष्य हरियाणा में शहरीकरण के लिए भविष्य का रोडमैप तय करना है.”

पहले दिन चार तकनीकी सत्र आयोजित किये गये. प्रथम सत्र की अध्यक्षता उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष केशव वर्मा ने की. सत्र का विषय ‘शहरी नियोजन की क्षमता वृद्धि’ था. इस सत्र में टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के निदेशक अमित खत्री द्वारा प्रस्तुतियां दी गईं. स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर, नई दिल्ली के डीन पी.एस.एन. राव, और शहरी विकास, नीति आयोग की विशेषज्ञ अंशिका गुप्ता शामिल थी.

एक अधिकारी ने कहा कि कॉन्क्लेव ने शहरी और नगर नियोजन पेशेवरों को अपने पेशे की तकनीकों के बारे में अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों में भी सीखने के लिए एक व्यापक मंच दिया है. उन्होंने कहा कि कॉन्क्लेव की सिफारिशों से राज्य में प्रचलित शहरी नियोजन प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

शहरी नियोजन के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किया गया था.

एमकेएस/