चाइनीज रेस्त्रां लोगों को दे रहा था धोखा

वाशिंगटन . ऑनलाइन डिलीवरी में आप किस जगह से खाना मंगवा रहे हैं, ये पता कर पाना मुश्किल है. ऐसा ही धोखा यूके के कोर्नवॉल में मौजूद एशियन बाउल्स नाम का एक चाइनीज रेस्त्रां लोगों को दे रहा था.एशियन बाउल रेस्त्रां के मालिक काई कुआंग चियम को सेफ्टी इंस्पेक्टर की जांच के बाद करीब 9 धाराओं का दोषी माना गया है. जब फ़ूड सेफ्टी अफसर ने इस रेस्त्रां के किचन का मुआयना किया तो उनके होश उड़ गए.

रेस्त्रां इतनी गंदगी के बीच चलाया जा रहा था जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती. इसी गंदे किचन में खाना बनाकर उसे पैक कर लोगों को डिलीवर किया जा रहा था. इस चाइनीज टेकअवे रेस्त्रां की सच्चाई का पता तब चला जब एक शख्स ने यहां से ऑनलाइन चिकन मोमो डिलीवर किया. जब शख्स ने आर्डर खोला तो पाया कि मोमो के अंदर कच्चा चिकन भरा था. इसके बाद शख्स ने रेस्त्रां की कम्प्लेन कर दी. जब कम्प्लेन की जाँच के लिए फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर वहां पहुंचे तो उनकी हैरानी का ठिकाना नहीं रहा. रेस्त्रां में बेहद गंदगी के बीच खाना बनाकर डिलीवर किया जा रहा था.एशियन रेस्त्रां के मालिक काई को कोर्ट ने शख्स को जुर्माना देने को कहा. उसपर 9 धाराओं का आरोप लगाकर दोषी ठहराया गया. काई को कुल 9 लाख से अधिक का फाइन भरना पड़ा. इसके अलावा काफी समय तक रेस्त्रां बंद रहा. बात अगर रेस्त्रां के किचन की करें, तो वहां गंदगी का अंबार था. तेल से चिपचिपे फर्श पर खाना बनाया जाता था. ये रेस्त्रां एक घर के आगे के हिस्से में चलाया जा रहा था जहां से सिर्फ टेकअवे की सुविधा दी गई थी. ये घटना 2020 की है.

शख्स की शिकायत के बाद जब फ़ूड सेफ्टी ऑफिसर ने इसकी जांच की, उसके बाद रेस्त्रां बंद कर दिया गया. मामले की सुनवाई के बाद रेस्त्रां को लाखों का जुर्माना भरा गया. तब तक रेस्त्रां भी बंद था. लेकिन एक साल के बाद काई ने अपनी गलती सुधारते हुए रेस्त्रां की सफाई करवाकर इसे दुबारा खोला गया. बता दें ‎कि ऑनलाइन फूड डिलीवरी सिस्टम के कारण लोगों की लाइफ काफी आसान हो गई है. अब लोग थके होने पर घर बैठे ही अपने लिए पसंदीदा खाना ऑर्डर कर लेते हैं. वैसे तो बाहर का खाना कभी भी अच्छा नहीं माना जाता लेकिन अगर आप किसी रेस्त्रां में जाकर खाते हैं तो आपको अंदाजा हो जाता है कि खाना कितनी सफाई के बीच बन रहा है.

Check Also

नेपाल में बाढ़ तथा लैंडस्लाइड से 21 लोगों की मौत, 24 लापता

काठमांडू . नेपाल में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ ने तबाही मचाई है. …