सेल से ढ़ाई हजार में खरीदे चीनी म‍िट्टी के कटोरे ने बदली किस्मत, निकली चीन की कलाकृति

वॉशिंगटन . उस शख्स ने कभी नहीं सोचा था रि उसकी किस्मत के ताले एक चीनी मिट्टी के कटोरे में छिपी है. ऐसा ही हुआ अमेरिका के कनेक्टिकट शहर में जहां एक व्‍यक्ति ने चौराहे पर लगी सेल में मात्र 35 डॉलर (Dollar) (2550 रुपये) में चीनी मिट्टी का कटोरा खरीदा लेकिन यह उसके लिए अनमोल खजाना निकला. चीनी मिट्टी से बना यह कटोरा दरअसल, चीन की कलाकृति निकला जिसकी कीमत 3 लाख डॉलर (Dollar) (2,18,56,423) से लेकर 5 लाख डॉलर (Dollar) (3,62,87,303) के बीच है.

सफेद रंग का यह कटोरा नीले रंग के फूलों से सजाया गया है और कई अन्‍य डिजाइन बने हुए हैं. इस कलाकृति की अब नीलामी होने जा रही है. बताया जा रहा है कि पुरानी कलाकृतियों के शौकिन व्‍यक्ति ने जब पिछले साल न्‍यू हैवेन इलाके में यह कटोरा देखा तो उसे यह बेहद खास लगा. यह कटोरा अपने आप में बहुत दुर्लभ है और इस तरह के कुल 7 कटोरे ही बने हैं. अब इस कटोरे को 17 मार्च को न्‍यूयॉर्क में महत्‍वपूर्ण चीनी कला के तहत नीलाम किया जाएगा. इस खरीददार ने 35 डॉलर (Dollar) में इस कलाकृति को खरीदा और बाद में उसकी जानकारी सोथवे को ईमेल कर दिया.

सोथवे के नीलामी विशेषज्ञों को अक्‍सर ऐसे ईमेल आते रहते हैं लेकिन इस बार जो सूचना मिली उससे उनका दिल खुश हो गया. सोथवे के वाइस प्रेसिडेंट मैकअटीर ने कहा कि जब हमने उस कटोरे को देखा तभी लग गया कि यह बहुत खास है. उन्‍होंने कहा कि कटोरे की पेंटिंग, उसका आकार, नीला रंग यह बताता है कि कटोरा 15वीं सदी के चीनी मिट्टी से बना है. उन्‍होंने बाद में इसकी खुद जाकर जांच की और पाया कि यह कटोरा 1400 ईस्‍वी के आसपास बनाया गया था. उन्‍होंने बस उसकी डिजाइन देखकर और उसे छूकर अनुमान लगा लिया. उन्‍होंने बताया कि यह कटोरा मिंग काल का है.

2021-03-05
Previous प्रबंधकीय प्रथाओं के मानकीकरण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की विवरणिका का विमोचन 
Next सिर्फ वयस्क होने तक नहीं पहली डिग्री मिलने तक बेटे का खर्च उठाए पिता: सुप्रीम कोर्ट

Check Also

कोरोना संक्रमित महिला ने कोविड केयर सेंटर की पांचवीं मंझिल से कूदकर जान दी

राजकोट (Rajkot) . शहर के यूनिवर्सिटी रोड स्थित समरल होस्टेल में कोविड केयर सेंटर की …

Exit mobile version