चाइना का रेडमी बेस्ट ब्रांड बनकर उभरा


नई दिल्ली (New Delhi) . एक नए सर्वे में भारतीय मिडिल क्लास की रोज बदलती जरूरतों और पसंद के हिसाब से इस सेगमेंट में रेडमी बेस्ट ब्रांड बनकर उभरा है. ग्राहकों के बीच बेस्ट ब्रांड लॉयलिटी, स्मार्टफोन की स्टाइलिश और स्लीक डिजाइन, एक्सटेंडेड वारंटी और डिस्काउंट के आधार पर साइबर मीडिया (Media) ‎रिसर्च का ये सर्वे किया गया था. साइबर मीडिया (Media) ‎रिसर्च के नए सर्वे के मुताबिक, प्रोडक्ट क्वॉलिटी के मामले में सैमसंग अब रेडमी से पिछड़ गया है. अब सैमसंग को पीछे छोड़कर रेडमी, वैल्यू फॉर मनी सेगमेंट में टॉप क्वॉलिटी स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है.

प्रोडक्ट क्वॉलिटी के मामले में रेडमी को 100 में से 91 अंक मिले हैं. इसके बाद सैमसंग को 100 में से 89 अंक ही मिले. इस सर्वे में 48 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन की स्लीक और स्टाइलिश डिजाइन को तवज्जो दी. जबकि इसके बाद 46 फीसदी लोगों ने एक्सटेंडेड वारंटी को अहमियत दी. 42 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन पर मिलने वाले डिस्काउंट को ब्रांड लॉयलिटी माना. साइबर मीडिया (Media) ‎रिसर्च के हेड प्रभू राम ने सर्वे के दूसरे नतीजों की भी जानकारी दी. प्रभू राम ने बताया कि स्मार्टफोन की क्वॉलिटी और लुक, डिजाइन के आधार पर रेडमी साफ तौर पर अव्वल नंबर पर है. लेकिन जहां तक सैमसंग की बात है तो अब भी 98 फीसदी के साथ कंज्यूमर सैटिसफैक्शन में टॉप पर हैं. 98 फीसदी लोगों ने माना कि सैमसंगके स्मार्टफोन को खरीदने का बाद, उन्हें फोन में सबसे कम दिक्कत आई है. रेडमी 96 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है, इसके बाद वन प्लस और रेडमी को 93 फीसदी के साथ तीसरे नंबर पर हैं. बता दें ‎कि लॉकडाउन (Lockdown) के चलते आम जीवन शैली में कई बदलाव आए हैं. ऐसा ही एक बड़ा बदलाव है ऑनलाइन इंगेजमेंट. वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन क्लासेज का ट्रेंड बढ़ गया है. जिस वजह से अब घरों में स्मार्टफोन की संख्या बढ़ गई है. अभी भी अधिकतर भारतीय ज्यादा महंगे स्मार्टफोन एफोर्ड नहीं कर पाते हैं.
ऐसे में अधिकतर भारतीय 7,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये की रेंज वाले स्मार्टफोन खरीदते हैं. इस प्राइस सेगमेंट को वैल्यू फॉर मनी कहा जाता है. भारत में इस स्मार्टफोन सेगमेंट में बहुत कॉम्पिटिशन रहता है. सभी ब्रांड्स इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा ऑफर्स लाते हैं. हर ब्रांड के लिए ये सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल सेगमेंट है. इसलिए हर ब्रांड इस सेगमेंट के हिसाब से नए नए फीचर्स के साथ अपने नए स्मार्टफोन्स समय-समय पर लॉन्च करते रहते हैं. लेकिन अधिकतर बड़े ब्रांड्स इस सेगमेंट का ज्यादा फायदा नहीं उठा पाते हैं.

 

Check Also

न्यू एनर्जी सोलर ने स्टर्लिंग एंड विल्सन में 4.91 करोड़ शेयरों के अधिग्रहण की पेशकश की

नई दिल्ली (New Delhi) . रिलायंस समूह की फर्म रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर ने स्टर्लिंग …