केंद्र ने समय पर दी चेतावनी, इसकारण उत्तराखंड में बहुत कम मात्रा में जानहान हुई : शाह

नई दिल्ली (New Delhi) . उत्तराखंड में बारिश के कारण उत्पन्न हुई आपदा से अभी तक 54 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है. अलग अलग हादसों में 19 व्यक्ति जख्मी हुए हैं. बारिश थमने के बाद फिर उत्तराखंड में चार धाम यात्रा शुरू हो गई है.केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हवाई सर्वेक्षण के बाद कहा कि भारत सरकार की ओर से समय पर ​चेतावनी देने के कारण बहुत कम मात्रा में नुकसान हुआ है, कम से कम जान हानि बहुत कम मात्रा में हुई है. अब तक सरकार के पास 64 मृत्यु अधिकृ​त रूप से रजिस्टर हुई हैं और 11 से ज़्यादा लोग लापता हैं.

बदरीनाथ धाम हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध होने के कारण बुधवार (Wednesday) को यात्रा शुरू नहीं हुई थी. जोशीमठ जिलाधिकारी ने सड़क मार्ग का निरीक्षण किया. इसके बाद बताया गया कि तीर्थ यात्रियों (Passengers) को जोशीमठ, पीपलकोटी आदि जगहों पर रोका गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार (Thursday) से टंगड़ी,बेनाकुली, लामबगड़, आदि स्थानों में मलवा आने से अवरूद्ध था. हालांकि अब अधिकांश स्थानों से मलबा हटा दिया गया है जिससे ज्यादातर अवरुद्ध मार्ग अब खुल चुके हैं.

उधर बरसात के बाद अल्मोड़ा हाईवे का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है. इस हिस्से में क्षतिग्रस्त हाईवे टूटकर नदी में बह गया. पैदल चलने तक का रास्ता नहीं बचा. हल्द्वानी से अल्मोड़ा व अल्मोड़ा से रानीखेत और बागेश्वर जाने वाले कई रास्ते टूट गए हैं कई स्थानों पर मलबा गिर जाने से वाहनों की आवाजाही ठप हुई है.

देवस्थानम बोर्ड के डॉ.हरीश गौड़ ने बताया कि उत्तराखंड चारधामों के सभी मंदिरों देवस्थानमों में निरंतर नित्य प्रतिदिन पूजा-अर्चना चल रही है. कपाट खुलने से अभी तक दो लाख के लगभग तीर्थयात्री चारधाम पहुंच चुके हैं. उत्तराखंड के कई अन्य स्थानों पर पर्यटकों के फंसे होने की सूचना है. पर्यटकों को सुरक्षित निकालने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (Chief Minister) पुष्कर सिंह धामी ने गढ़वाल और कुमाऊं के विभिन्न आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण किया है.

Check Also

यह नया हिंदुस्तान है, जहां संविधान पर बात करने पर दिया जाता है ‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’ का तमगा : महबूबा

नई दिल्ली (New Delhi) . पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार …