सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया · Indias News

सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया

अजमेर. सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की 1 जुलाई से होने वाली शेष परीक्षाएं नहीं कराने का फैसला लिया है. सीबीएसई ने यह फैसला विभिन्न राज्यों में कोरोना का संक्रमण फैलने के चलते लिया है. सीबीएसई कुछ दिन में नई गाइडलाइन जारी करेगी.

गौरतलब है कि  कुछ अभिभावक ने जुलाई में परीक्षाओं के होने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर मंत्रालय से जवाब मांगा था. सीबीएसई के सूत्रों के अनुसार केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट को परीक्षाओं के आयोजन को लेकर अपना जवाब भेज दिया था और परीक्षाएं स्थगित करने समेत अन्य सभी विकल्पों को खुला रखा था.

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के बचे हुए 29 विषयों की परीक्षा होनी थी. लेकिन देश के कुछ राज्यों ने परीक्षाए आयोजित कराने में असमर्थता व्यक्त की थी. जिसके बाद सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में शेष परीक्षाएं नहीं कराने के लिए कह दिया.

बता दें कि सीबीएसई के निर्णय से अजमेर रीजन के राजस्थान और गुजरात के परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 2 लाख से जयादा बच्चों उनके अभिभावक को राहत मिली है. साथ ही शिक्षकों एवं सीबीएसई अजमेर रीजन के अधिकारियों ने भी राहत की सांस ली है. ये सभी लोग कई दिनों से सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे थे.

Check Also

आयुर्वेद चिकित्सकों के 450 पदों पर होगी भर्ती

जयपुर . कोरोना काल में आयुर्वेद चिकित्सा ने अपनी विशेष भूमिका निभाई है. यहां तक …