सीएपीएफ कांस्टेबल परीक्षा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी – indias.news

नई दिल्ली, 11 फरवरी . केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) परीक्षा पहली बार हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने रविवार को एक बयान में कहा कि लगभग 48 लाख उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च तक देश भर के 128 शहरों में आयोजित की जाएगी.

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, “केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर यह ऐतिहासिक फैसला लिया गया है.”

परीक्षा के प्रश्न पत्र अब असमिया, बांग्‍ला, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्नड़, तमिल, तेलुगू, ओड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी में भी तैयार किए जाएंगे.

अधिकारी ने कहा कि कांस्टेबल (जीडी) परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित प्रमुख परीक्षाओं में से एक है, जो देशभर से लाखों युवाओं को आकर्षित करती है. इसलिए, केंद्रीय गृह मंत्रालय और एसएससी ने हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

इस फैसले से लाखों युवा अपनी मातृभाषा में परीक्षा में हिस्सा लेंगे और उनकी चयन संभावनाओं में सुधार होगा. परिणामस्वरूप, पूरे देश में अभ्यर्थियों के बीच इस परीक्षा की पहुंच बढ़ेगी और सभी को रोजगार का समान अवसर मिलेगा.

एफजेड/एसजीके